sanam.singh@inext.co.in

JAMSHEDPUR: लोकसभा इलेक्शन को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है. हर चौक चौराहे पर इलेक्शन की बातें हो रही हैं. इस बार इलेक्शन युवाओं के वोटों का खासा महत्व होगा. जमशेदपुर लोकसभा सीट के लिए वे निर्णायक साबित होंगे. जमशेदपुर में लोकसभा चुनाव के लिए 12 मई को मतदान होगा. इसबार लोकसभा इलेक्शन सभी पार्टियों की जमशेदपुर के मिलेनियल्स पर नजर रहेगी. जमशेदपुर लोकसभा सीट के लिए कुल मतदाताओं की संख्या 16 लाख 70 हजार 371 है. इनमें युवाओं की संख्या एक चौथाई है. इलेक्शन में साढे़ तीन लाख युवा अपने मत का इस्तेमाल करेंगे, जिनमें 13,745 वोटर्स ऐसे हैं जो पहली बार वोट डालेंगे. इसकी उम्र 18 से 19 साल के बीच है. साथ ही 20 से 29 साल के बीच के मतदाताओं की संख्या 3 लाख 72 हजार 867 है, जिनमें 7052 दिव्यांग वोटर्स शामिल हैं.

महागठबंधन में असमंजस
चुनावी शंखनाद के बाद बाद जमशेदपुर संसदीय क्षेत्र में हर तरफ चुनाव की ही चर्चा है. हर चौक - चौराहे पर यही चर्चा है कि इस बार जमशेदपुर में चुनाव का क्या गणित होगा. यहां भाजपा का परिदृश्य तो लगभग तय है. यहां से वर्तमान सांसद विद्युत वरण महतो चुनाव लड़ेंगे. लेकिन, महागठबंधन से कौन प्रत्याशी होगा इसे लेकर असमंजस की स्थिति है.

59 ट्रांसजेंडर डालेंगे वोट
इसबार लोकसभा इलेक्शन में 59 ट्रांसजेंडर को भी मतदान करने का मौका मिलेगा. इन ट्रांसजेंडर का नाम मतदाता सूची में शामिल किया गया है. इनका वोटर आइकार्ड भी बन गया है.

महिलाओं का रहेगा दबदबा
लोकसभा इलेक्शन महिला मतदाताओं का भी दबदबा खुब रहेगा. क्योंकि इस चुनाव महिला मतदाताओं की संख्या कुल मतदाताओं की संख्या से केवल 41 हजार कम हैं. इस तरह महिला मतदाता पुरुष मतदाता से किसी मायने में कम नहीं हैं. इसलिए इलेक्शन महिला के जुड़े मुद्दे जमशेदपुर संसदीय क्षेत्र में खूब भुनाए जाएंगे.

Posted By: Kishor Kumar