सरकार ने एनएचएम के तहत लांच किया ऐप, युवाओं को मिल रही सलाह

हेल्प लाइन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क, किशारों के लिए है फायदेमंद

ALLAHABAD: आपकी उम्र 10 से 19 साल के बीच है और अपने मानसिक व शारीरिक बदलाव को लेकर कंफ्यूज हैं तो बिना देरी किए साथिया सलाह की हेल्प ले सकते हैं। भारत सरकार द्वारा लांच यह ऐप किशोर युवाओं की अधिक मददगार साबित हो सकती है, बशर्ते प्रचार प्रसार हो जाए। इस ऐप को उद्देश्य किशोरों में होने वाले भटकाव को रोकना है, ताकि वह अपनी मानसिक और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से आसानी से निपट सकें।

गोपनीय तरीके से हल होंगी समस्याएं

भारत सरकार ने नेशनल हेल्थ मिशन के तहत इस ऐप को लांच किया है। जिसमें किशोरावस्था से जुड़े विषयों की पर तकनीकी रूप से सही जानकारी उपलब्ध गोपनीय तरीके से उपलब्ध कराई जाती है। किशोर-किशोरियों के मन में अक्सर अपने शारीरिक और मानसिक बदलाव को लेकर कई सवाल होते हैं। ऐसे में साथिया ऐप को मोबाईल या कम्प्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यह एप्लीकेशन साथिया हेल्पलाईन से भी जोड़ती है जिससे सलाहकार से ज्यादा जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

साथिया लांचिंग के उद्देश्य

पोषाहार

यौन व प्रजनन स्वास्थ्य

गैर संचारी बीमारियां

मादक द्रव्यों का दुरुपयोग

जेंडर आधारित हिंसा

मानसिक स्वास्थ्य की पहचान

किशोरों में माहवारी या स्वप्न दोष से जुड़े सवालों का समाधान

'साथिया' सलाह मोबाइल हेल्प लाइन नंबर- 1800-233-125

10 से 19 साल के बीच की उम्र काफी संवेदनशील होती है। किशोर अपने शारीरिक बदलाव को समझ नही पाते और तमाम उलझनों में फंस जाते हैं। संकोचवश किसी से पूछ भी नही पाते। ऐसे में यह ऐप उन्हें काफी सहायता प्रदान कर सकती है।

डॉ। राकेश पासवान,

इंचार्ज, किशोर मानसिक स्वास्थ्य केंद्र काल्विन हॉस्पिटल

यह ऐप युवाओं के काफी काम आ रहा है। दिक्कत है कि बहुत से लोग इसके बारे में नही जानते हैं। इसलिए किशोरों को इसकी सेवाएं नही मिल पा रही हैं। इस मंच पर जरूरी सवालों के जवाब आसानी से मिल जाते हैं।

वीके सिंह,

डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट मैनेजर, नेशनल हेल्थ मिशन

Posted By: Inextlive