-चीफ गेस्ट वीसी प्रो. अनिल कुमार राय ने उद्यमिता को बताया समाधान

patna@inext.co.in

PATNA: महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी और मोतिहारी इंजीनियरिंग कॉलेज के संयुक्ततत्वावधान में गुरुवार से तीन दिवसीय उद्यमिता जागरूकता शिविर की शुरुआत हुई. मोतिहारी इंजीनियरिंग कॉलेज में कैंप के पहले दिन बतौर चीफ गेस्ट यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो. अनिल कुमार राय ने देश में बेरोगारी को बड़ी समस्या और उद्यमिता को समाधान बताया. उन्होंने कहा कि युवा स्किल्ड डेवलप कर उद्यमिता के क्षेत्र में आगे बढ़ें. उन्होंने कहा कि अगर युवा अपनी काबिलियत पहचानकर उद्यमिता की दिशा में कदम बढ़ाएंगे तो कामयाबी के आसार पुरानी पीढ़ी के लोगों से ज्यादा हैं क्योंकि युवाओं में जोखिम उठाने का जज्बा ज्यादा होता है.

तकनीक के बल पर बढ़ें आगे

इससे पहले सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कम्प्यूटर साइंस के अधिष्ठाता डॉ. विकास पारीक ने युवाओं को बताया कि वर्तमान समय तकनीक का है. अगर तकनीकी ज्ञान और सूझ-बूझ के साथ उद्यमिता के क्षेत्र में कदम रखा जाए तो सफलता आसानी से मिल सकती है. ओला, उबेर जैसे यातायात के क्षेत्र में सक्रिय कम्पनियों का जिक्र करते हुए उन्होंने युवाओं को उद्यमिता के विकल्प की ओर कदम रखने के लिए प्रेरित किया. वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय के अधिष्ठाता व उद्यमिता जागरुकता शिविर के मुख्य संयोजक डॉ. पवनेश कुमार ने बड़ी संख्या में मौजूद स्टूडेंट्स की ओर इशारा करते हुए कहा कि ये युवा ही आने वाले समय के नेतृत्वकर्ता हैं. अमेरिका जैसे विकसित राष्ट्र का उदारहण देते हुए कहा कि तकनीकी ज्ञान से ओत-प्रोत भारत के युवा भी अगर इस ओर गंभीरता से ध्यान दें तो हमारे युवाओं की फौज भी रोजगार मांगने की बजाय रोजगार देने वालों में शामिल हो सकती है.

अवसर कराएं उपलब्ध

मोतिहारी इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रभारी प्रधानाचार्य ने युवाओं से उद्यमिता के गुणों को सीखने और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का आह्वान किया. इंजीनियरिंग कॉलेज के डॉ. ज्ञानेन्द्र शुक्ल ने बतौर सह-संयोजक मौजूद गेस्ट और स्टूडेंट्स का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए उम्मीद जताई कि तीन दिनों के कैंप के बाद स्टूडेंट्स उद्यमिता की आवश्यकता और उसके गुणों से भली भांति परिचित होकर रोजगार की दिशा में मजबूत पहल करने योग्य होंगे. ज्ञात हो कि विज्ञान एवं तकनीकि विभाग, भारत सरकार और नीमैट की तरफ से केविवि के डॉ. पवनेश कुमार को पूर्वी चम्पारण में 5 उद्यमिता जागरुकता शिविर आयोजित करने की जिम्मेदारी दी गयी है.

Posted By: Manish Kumar