-मुस्तैद पुलिस हर फोन पर भागती नजर आई

patna@inext.co.in

PATNA: लोकसभा के अंतिम चरण के चुनाव में पुलिस काफी मुस्तैदी से तैनात थी. दिन ईवीएम की खराबी, फर्जी वोटिंग सहित अन्य शिकायतें कंट्रोल रूम में आती रही. पुलिस कंट्रोल रूम में तैनात अतिरिक्त बल हर फोन पर संबंधित थाने को खबर दे रहा था. सुबह के साढ़े सात बजे से ईवीएम में खराबी, फर्जी वोटिंग, धक्का-मुक्की से लेकर संदिग्ध की सूचना मिलने पर संबंधित थाने के पुलिस पदाधिकारी दौड़ते नजर आए. साथ ही जोनल आइजी, डीआइजी, एसएसपी से लेकर सभी सिटी एसपी भी बूथों पर लगातार भ्रमण करते रहे.

हर बूथ पर 10 से अधिक जवान

शहर के चौक-चौराहों पर पुलिस कम नजर आई, लेकिन हर बूथ पर 10 से अधिक जवान तैनात थे. उनके साथ अर्धसैनिक बल भी मौजूद रहे. बूथों पर मतदान के लिए आने वाले लोगों की मदद भी की जा रही थी. ट्रैफिक व्यवस्था को भी सामान्य रखा गया था. यहां तक बिना हेलमेट और ट्रिपल लोडिंग कर बूथ पर मतदान करने वालों को भी पुलिस किसी प्रकार से रोक-टोक करते नजर नहीं आई. मतदान केंद्रों तक पहुंचने वाले वाहनों की पार्किंग के लिए भी पुलिस मदद करते नजर आई. चुनाव के दौरान सख्त निर्देश दिए गए थे कि निजी वाहन से मतदान केंद्र तक आने वालों की मदद की जाए, न कि वाहन के कागजात या हेलमेट के लिए उन्हें रोका-टोका जाए. इसके साथ ही ई-रिक्शा, ऑटो और सिटी बस को भी चलने की छूट दी गई थी.

कंट्रोल रूम में तैनात थे नौ पदाधिकारी

कंट्रोल रूम में नौ पुलिस पदाधिकारियों की अतिरिक्त तैनाती की गई थी. साथ ही, शहर में लगे 250 सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखी जा रही थी. सामान्य से दो गुना फोन कंट्रोल रूम में आए. पुलिस हर फोन को लेकर गंभीर नजर आई. सिटी एसपी और एसएसपी भी कंट्रोल रूम के संपर्क में थीं.