- स्टूडेंट्स को मिलेगा अपना लॉगइन और पासवर्ड

- इसी के बेस पर अब होंगे अधिकतर काम

- एडमिशन के समय ही मिलेगा इनरोलमेंट नंबर

LUCKNOW :

एलयू में अगले सेशन से एडमिशन की प्रक्रिया में बदलाव किया जाएगा। यहां एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को अब किसी भी काम के लिए चाहे वह फीस जमा करनी हो, एग्जाम फॉर्म भरना हो या फिर अपना रिजल्ट देखना हो इसके लिए यूनिवर्सिटी के चक्कर नहीं लगाने होंगे। ये सारी जानकारियां उसे घर बैठे ही ऑनलाइन मिल जाएंगी। यूनिवर्सिटी नए सेशन में एडमिशन लेने वाले हर स्टूडेंट्स को एक लॉगइन आईडी और पासवर्ड देगा। जिससे वे यह लाभ उठा सकेंगे।

एडमिशन के साथ इनरोलमेंट नंबर

यूनिवर्सिटी के डीटीपी सेल ने एक नया साफ्टवेयर तैयार किया है। जिसके माध्यम से स्टूडेंट्स का पूरा रिकार्ड यूनिवर्सिटी के पास मौजूद रहेगा। इस साफ्टवेयर से ही एलयू इस साल के एडमिशन कराएगा। जिसमें स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद एलयू में काउंसिलिंग कराने के लिए इनरोल किया जाएगा। उसी समय उसे एक यूनिक आईडी नंबर दिया जाएगा। जो बाद में इनरोलमेंट नंबर में बदल जाएगा।

अभी तीन तरह के नंबर

अभी तक एलयू में स्टूडेंट्स को तीन तरह के नंबर दिए जाते थे। पहला एडमिशन के समय रजिस्ट्रेशन कराने पर, दूसरा इनरोलमेंट होने पर और तीसरा एग्जाम के समय रोल नंबर दिया जाता था। अब एलयू स्टूडेंट्स को केवल दो दिन आईडी नंबर देगा। पहला नंबर उसका आईडी नंबर होने के साथ इनरोलमेंट नंबर भी होगा। दूसरा एग्जाम के समय रोल नंबर दिया जाएगा। यह यूनिक नंबर कैसा होगा, इस बारे में 29 दिसंबर को होने वाली सभी डीन और एचओडी के बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

नहीं भरना होगा एग्जाम फॉर्म

डीटीपी सेल के इंचार्ज प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि नए सेशन में एलयू के सभी कोर्सेस के स्टूडेंट्स को एग्जाम फॉर्म भरने से छुटकारा मिल जाएगा। स्टूडेंट्स के एडमिशन के समय ही एग्जाम फॉर्म भरवाए जाएंगे। एग्जाम के समय परीक्षा विभाग स्टूडेंट्स के यूनिक नंबर (इनरोलमेंट नंबरर) के आधार पर एडमिट कार्ड जारी करेगा। पहले यह व्यवस्था केवल एलयू के सभी डिपार्टमेंट में उपलब्ध होगी। बाद में इस सभी कॉलेजों में भी लागू किया जाएगा।

ठीक कर सकेंगे अपना रिकार्ड

प्रो। मिश्रा ने बताया कि नए साफ्टवेयर में स्टूडेंट्स को घर बैठे ही कई सुविधाएं मिलेंगी। स्टूडेंट्स के नाम, माता-पिता या फिर सब्जेक्ट के नाम में कोई गलती होती है। तो वह अपने लॉगइन आईडी से इसे ठीक कर सकता है। इसके बाद उसे इसका पि्रंट निकालकर हाईस्कूल की मार्कशीट के साथ डीटीपी सेल में जमा कराना होगा। जिसके बाद उसे ठीक किया जाएगा। साथ ही स्टूडेंट्स को अब रिजल्ट आने के बाद अंडर ग्रेजुएट कोर्स के सेकेंड और थर्ड इयर के एडमिशन के लिए मार्कशीट का वेट नहीं करना होगा। वह अपनी लॉगइन से ही एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेगा। रिजल्ट भी लॉगइन पर ही मुहैया करा दिया जाएगा। स्टूडेंट्स के आवेदन करने साथ ही आटोमेटिक उसका एडमिशन दूसरे और तीसरे वर्ष के लिए हो जाएगा।

हम अपनी वेबसाइट पर स्टूडेंट्स के लिए एक लिंक देंगे। जिससे स्टूडेंट इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इस साफ्टवेयर से हमें स्टूडेंट्स के रिकार्ड बनाने में आसानी होगी।

प्रो। अनिल मिश्रा, डीटीपी सेल इंचार्ज, एलयू