- 31 जनवरी रात 12 बजे बंद हो गई रैंकिंग

- इंदौर दूसरे और कानपुर तीसरे नंबर पर रहा

LUCKNOW: स्वच्छता सर्वेक्षण 19 में शामिल पब्लिक फीडबैक बिंदु पर अंतत: लखनऊ का पहली पोजीशन पर कब्जा बरकरार रहा। लाख प्रयास करने के बावजूद इंदौर लखनऊ को पीछे नहीं कर सका जबकि तीसरे स्थान पर कानपुर रहा। निश्चित रूप से पहली पोजीशन पर आकर निगम लखनऊ ने सर्वेक्षण की ओवरऑल रैंकिंग में टॉप 5 में रहने का मार्ग प्रशस्त कर लिया है। हालांकि कई अन्य बिंदुओं पर मिले अंकों के आधार पर फाइनल रैंकिंग जारी होगी। निगम प्रशासन की जानकारी के अनुसार गुरुवार देर रात तक करीब 3 लाख 30 हजार पब्लिक फीडबैक आएं हैं। हालांकि रैंकिंग संबंधी सही स्थिति का पता फीडबैक डाटा के अपडेट होने के बाद चल सकेगा।

पहले हैदराबाद फिर इंदौर

पब्लिक फीडबैक की लिस्ट में पहले शहर पूरे देश में तीसरे नंबर पर था। 21 जनवरी को शहर ने देर शाम हैदराबाद को पीछे कर दूसरा स्थान हासिल किया। इसके बाद लक्ष्य रखा गया इंदौर से आगे निकलने का। उस दौरान लखनऊ और इंदौर के बीच फीडबैक संबंधी खासा फासला था। वहीं 23 जनवरी की शाम करीब आठ बजे लखनऊ ने इंदौर को पीछे कर इतिहास सा रच दिया।

इंदौर नहीं निकला आगे

भले ही शहर नंबर एक पर काबिज हो गया था, लेकिन इंदौर को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता था। दोनों शहरों के बीच फीडबैक का गैप लगातार कम हो रहा था। इसके बाद निगम प्रशासन ने और ताकत झोंकी, जिसका असर यह रहा कि 31 जनवरी तक शहर के आगे इंदौर नहीं निकल सका। हालांकि तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान के लिए कड़ी टक्कर देखने को मिली।

वर्जन

हमारी टीमों ने भी शहर को नंबर वन पर लाने के लिए खासी मेहनत की है। उम्मीद है कि स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत पब्लिक फीडबैक बिंदु में नंबर वन पर रहेंगे।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

वर्जन

हमने पहले ही संभावना जताई थी कि इस बार शहर पब्लिक फीडबैक बिंदु पर बेहतर परफॉर्म करेगा और ऐसा हुआ भी। हमें पूरी उम्मीद है कि स्वच्छता सर्वेक्षण की परीक्षा की ओवरऑल रैंकिंग में भी शहर नंबर वन पोजीशन पर रहेगा।

संयुक्ता भाटिया, मेयर