-राजनैतिक व सांस्कृतिक संगठनों ने महामना की मूर्ति पर पुष्प समर्पित करके अर्पित किए श्रद्धासुमन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: शिक्षा के अग्रदूत कहे जाने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भारत रत्न पं। मदन मोहन मालवीय के जयंती पर मंगलवार को शहर के विभिन्न राजनैतिक और सांस्कृतिक संगठनों की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की गई। सेवा समिति विद्या मंदिर इंटर कालेज विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रविदास मंदिर वाराणसी के अधिष्ठाता महंत भारत भूषण जी ने कहा कि महामना पं। मदन मोहन मालवीय ने समाज को समरसता का मार्ग दिखाया। अध्यक्षता करते हुए बीएचयू के पूर्व कुलपति प्रो। गिरीश चन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि महामना मूर्तवंत भारत थे। इस मौके पर विजय वैश्य, अजय कुमार शुक्ल आदि मौजूद रहे।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने चढ़ाए पुष्प

पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अनिल शास्त्री ने कांग्रेस के चार बार राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे पं। मदन मोहन मालवीय को उनके 157वीं जयंती पर हिन्दू हास्टल के सामने स्थित प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किया। इस मौके पर कांग्रेस राज्य कार्य समिति के सदस्य किशोर वाष्र्णेय, पूर्व महासचिव फुजैल हाशमी, अजय मिश्रा आदि मौजूद रहे। ज्योतिष शक्तिपीठ कर्मकांड प्रशिक्षण केन्द्र एवं परिजातम के संयुक्त तत्वाधान में पं। मदन मोहन मालवीय की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पं। राम नरेश त्रिपाठी ने अपने विचार रखे। हिन्दू छात्रावास में भी मालवीय जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम संयोजन और संचालन अमरेन्दु सिंह ने किया। कार्यक्रम में डॉ। सत्येन्द्र सिंह, डॉ। अजय उपाध्याय समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

कमिश्नर ने किया लोकार्पण

इस मौके पर मिंटो पार्क की दीवार पर महामना की उत्केरित चित्र एवं उनके लिखी बातों का लोकार्पण कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल द्वारा किया गया। इस दौरान उन्होंने मालवीय जी पर प्रकाशित पुस्तक तथा वर्ष 2019 में पर्वो की जानकारी वाली पुस्तक का विमोचन किया। कार्यक्रम में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो। रतन लाल हांगलू भी मौजूद रहे।