- 9.50 किलोमीटर लम्बे, तीस मीटर चौड़े फोरलेन बाईपास बनाने में 367.82 करोड़ रुपए खर्च होंगे

- भूमि अधिग्रहण के लिए भू-अध्याप्ति विभाग ने तैयारी तेज की, जल्द जारी होगी अधिसूचना

KANPUR : जीटी रोड पर जाम का दबाव कम करने के लिए भौती-मंधना बाईपास निर्माण के प्लान को शासन ने वित्तीय सहमति दे दी है। यह निर्माण पीडब्ल्यूडी ने कराने की तैयारी की है। इस बाईपास के लिए केडीए की चिन्हित की गई भूमि का अधिग्रहण करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द ही अधिसूचना जारी होगी।

मंधना-भौती बाईपास 9.50 किलोमीटर लम्बा होगा। तीस मीटर चौड़े फोरलेन बाईपास बनाने में 367.82 करोड़ रुपए खर्च होने का आंकलन किया गया है। इस राशि में भूमि अधिग्रहण के लिए दिया जाने वाला धन भी शामिल है। इस बाईपास के बनने से शहर की कल्याणपुर क्रासिंग पर लगने वाले जाम भी खत्म होगा और सिटी में जीटी रोड पर भी दबाव कम हो जाएगा।

मुख्य सचिव ने ग्रीन सिग्नल दिया

पीडब्ल्यूडी निर्माण खण्ड दो के इस प्रस्ताव को मुख्य सचिव की बैठक में ग्रीन सिग्नल दे दिया गया है। अब इसके अधिग्रहण के लिए भू-अध्याप्ति विभाग तैयारी कर रहा है। भूमि का अधिग्रहण केडीए करेगा। किसानों को भूमि का मुआवजा 1.47 लाख रुपए प्रति बीघा तय किया गया है। अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो इस प्रोजेक्ट पर नए साल में काम शुरू होने के पूरे अासार हैं।

शहर नहीं आएंगे भारी वाहन

इस बाईपास के बनने से दिल्ली, अलीगढ़ की ओर से आने वाले वाहन मंधना से भौंती पहुंचकर इलाहाबाद व लखनऊ हाईवे की ओर जा सकेंगे। शहर की जीटी रोड पर भारी वाहनों का लोड कम होने से दुर्घटनाओं में भी कमी आ जाएगी।

यह है बाईपास का रास्ता

बगदौधी कछार, परगही बांगर, होराकछार, रतनपुर, बारा सिरोही, कपली, बहेड़ा, पुरवा नानकारी, लोधर, पनकी, गंगागंज

फंस सकता है भूिम अधिग्रहण

शासन की तरफ से इस बाईपास निर्माण के लिए मुआवजे की जो राशि तय की गई है। वह पनकी, गंगागंज, बारा सिरोही, पुरवा नानकारी जैसे क्षेत्र में बहुत कम है। ऐसे में प्रशासन को भूमि के मालिकों से अधिग्रहण करना टेढ़ी खीर साबित हो सकता है।