JAMSHEDPUR : मानगो के लिए एक अच्छी खबर है। जल्दी ही यहां जाम की समस्या नहीं रही। पथ निर्माण विभाग मानगो में पार्किंग स्लाट बनाएगा। पथ निर्माण विभाग के इंजीनियर मानगो में एनएच 33, डिमना रोड, न्यू पुरुलिया रोड और ओल्ड पुरुलिया रोड के किनारे खाली पड़ी जगहों को नापेंगे और पार्किग लायक जगह चिन्हित तक इसकी लिस्ट मानगो नोटिफाइड एरिया कमिटी (एमएनएसी) को देंगे। इसके बाद एमएनएसी चिन्हित स्थानों पर टू-व्हीलर्स के लिए पार्किग बनाएगी।

एक हफ्ते में नापी शुरू

एमएनएसी ने पार्किंग के स्लॉट तय करने के लिए जिला पथ निर्माण अधिकारी संजय कुमार को चिट्ठी लिखी है। एक हफ्ते में पथ निर्माण विभाग के इंजीनियर यहां सड़क के किनारे की खाली जगह की मापी शुरू कर देंगे। सड़कों की 20 फीट, 40 फीट और 40 फीट से अधिक चौड़ाई के हिसाब से सड़कों की तीन श्रेणी बनाई जाएगी। स्पेशल ऑफिसर राजेंद्र प्रसाद गुप्ता ने बताया कि पहले चरण में मानगो में कम से कम 18 स्थलों पर पार्किंग स्थल चिन्हित करने का लक्ष्य है।

कार पार्किग को जगह नहीं

यहां कार पार्किंग के लिए अभी जगह नहीं मिल रही है। कार पार्किंग के लिए जुस्को से एमएनएसी की बात चल रही थी। डिमना डिवाइडर में कार पार्किंग बनाने की योजना बनी थी। लेकिन, जुस्को के अधिकारियों ने कार पार्किंग के लिए डिवाइडर को देने से ये कह कर मना कर दिया है कि इस डिवाइडर में उनकी पानी की पाइप लाइन गई है जो कार के भार से डैमेज हो सकती है। अब कार पार्किंग के लिए दूसरी जगह की तलाश चल रही है।

शरू हो गई है तैयारी

स्पेशल ऑफिसर ने बताया कि पथ निर्माण विभाग जो पार्किंग स्लॉट तय करेगा वहां बाकायदा पैबर्स ब्लाक बिछाया जाएगा। इसके लिए टेंडर किया जाएगा। पैबर्स ब्लाक बिछाने के बाद ही यहां पार्किंग की व्यवस्था होगी। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

नहीं पड़ेगा ज्यादा बोझ

मानगो में पार्किंग की व्यवस्था यातायात की सुविधा के लिए जनहित में की जा रही है। पार्किंग के लिए मामूली शुल्क रखा जाएगा जिससे जनता पर इसका ज्यादा भार नहीं पड़े और यातायात का काम भी बाधित नहीं हो।