-जलमग्न शहर सुना रहा निगम के दावों की कहानी

PATNA: मानसून के शुरुआत में ही शनिवार को लगभग 2 घंटे हुई बारिश ने पटना नगर निगम के नाला उड़ाही की सफाई और जलजमाव से निबटने के सभी दावों की पोल खोल दी है। मानसून की पहली बारिश के महज दो घंटे के बरसात में ही शहर जलजमाव का शिकार हो गया तो तेज बारिश होने पर शहर की स्थिति क्या होगी? बारिश में भींग कर डीजे आई नेक्स्ट के रिपोर्टर ने शहर के कई इलाकों का जायजा लिया तो पता चला कि जलजमाव के चलते किसी का वाहन फंसा है तो कोई पानी में गिर कर घायल हो रहा है। आप भी पढि़ए पटना नगर निगम के दावों और बारिश में शहर की सड़कों नालों की सफाई का सच

कचरे से भर गए शहर के नाले

नाला सफाई का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि शहर के राजीव नगर, बाजार समिति, सैदपुर नाला सहित कई ऐसे नाले हैं जो कचरे से भरे हुए हैं। निगम ने कागजों में सफाई का कोरम भले पूरा कर लिया हो मगर बारिश ने सफाई की पूरी हकीकत सामने ला दी। यहां तक की जलजमाव होने पर उस क्षेत्र में पानी निकासी की तैयारी व सफाई को लेकर भी विभागीय स्तर पर कोई पहल नहीं दिख रही है।

शहर के नाले जाम

गलियों में बंद पड़ी नालियों की सफाई नहीं होने के कारण शहर के मुख्य ड्रेनेज और नाले जाम हो गए हैं। आलम यह है पानी नालों से ओवरफ्लो होकर सड़क पर भर गया है। कई इलाकों में लोग अपने ही घरों में नजरबंद हो गए हैं। शनिवार को हुई बरसात के दौरान जलजमाव की वजह से ऑटो और मोटर साइकिल बार-बार पानी में फंस रहे थे। लगभग 2 घंटे की बारिश ने शहरवासियों सहित बाजार समिति के फल मंडी के कारोबारियों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है क्योंकि संकुचित रास्ते में जलजमाव और कीचड़ की वजह से व्यापारियों को चलना भी मुश्किल हो गया है।

शहर के अधिकांश हिस्सों में जलजमाव

बारिश का हाल जानने के लिए रिपोर्टर ने इन्द्रपुरी मुख्य मार्ग और महेश नगर की सड़कों का मुआयना किया तो पटना नगर निगम की लापरवाही साफ नजर आई। उबड़ खाबड़ सड़क होने की वजह से पूरा पानी बीच सड़क पर भर गया है। राह चलने वाले लोग गढ्डों में गिर कर घायल हो रहे थे। मालूम हो कि नगर निगम ने सफाई के नाम पर करोड़ों रूपए खर्च कर दिए मगर पहली बारिश में पूरा पैसा पानी में बह गया। दीघा से बेली रोड तक सड़क निर्माण के चलते नाले डिस्टर्ब हो गए हैं। इसी वजह से महेश नगर और इन्द्रपुरी में पानी लग गया है। जल निकासी के लिए पंप मंगा लिया गया है। कल से पानी निकालने के लिए लगाया जाएगा।

-मनीष कुमार, कार्यपालक अधिकारी, पाटलिपुत्र अंचल