ईद को लेकर स्ट्रीट मार्केट व शोरुम दोनों पर भीड़ जबरदस्त

ग्राहकों को लुभाने के लिए दिए जा रहे तरह-तरह के ऑफर

Meerut. रमजान का आखिरी हफ्ता शुरू होने के साथ बाजारों की रौनक भी देखने लायक है. लोग घरों से बाकायदा सामान की लिस्ट बनाकर शॉपिंग करने पहुंच रहे हैं, ताकि कोई चीज छूट न जाए. इस लिस्ट में कपड़ों से लेकर जूते तक शामिल हैं. देर रात तक नाहरी-कुल्चे और बिरयानी का मजा लेते हुए लोगों की भीड़ शॉपिंग के लिए निकल रही है. ईद से पहले आखिरी वीकेंड होने के कारण घंटाघर, लालकुर्ती पैंठ, आबलून, वैली बाजार, मीना का बाजार आदि में बाजारों में रौनक बढ़ी हुई है.

डिस्काउंट ऑफर्स की भरमार

ईद के मद्देनजर शहर के बाजारों में शोरूम संचालकों के साथ ही स्ट्रीट पर मौजूद छोटे दुकानदारों ने भी सेल और डिस्काउंट ऑफर शुरू कर दिए हैं. सबसे ज्यादा ऑफर कपड़े और जूते-चप्पल के सेक्टर में हैं. यही नहीं, यहां ग्राहकों को रिझाने के लिए गिफ्ट भी दिए जा रहे हैं. आबूलेन स्थित एक शोरुम के संचालक अरुण बिंदल ने बताया कि उनके यहां लेडीज कपड़ों पर 70 प्रतिशत ऑफ, बच्चों के कपड़ों पर 50 प्रतिशत व जेंट्स के कपड़ों पर 40 प्रतिशत ऑफर चल रहा है. वहीं आबूलेन स्थित एक शोरुम संचालक सुनील सिंघल ने बताया कि उनके यहां पर दो शर्ट पर एक फ्री का ऑफर चल रहा है.

रमजान में समर सेल

सभी लीडिंग ब्रैंड्स में हर साल समर सीजन की सेल होती है. इसमें कपड़े और जूतों से लेकर एक्सेसरीज पर भारी डिस्काउंट होता है. यह सेल पुराना स्टॉक क्लियर करने के लिए लगाई जाती है, ताकि सीजन का नया स्टॉक शोरूम में भेजा जा सके. इस बार यह सेल रमजान में पड़ी है. ऐसे में ईद की खरीदारी करने वालों को इसका भरपूर फायदा मिल रहा है. कारोबारियों का कहना है कि इस बार सीजन सेल में रमजान का असर दिखा है. पिछले कई बरसों के मुकाबले बड़े पैमाने पर स्टॉक निकाला गया है.

लकी ड्रॉ कूपन भी

घंटाघर स्थित एक शोरुम के चिकन कपड़े के कारोबारी अब्दुल बताते हैं कि कढ़ाई और बेल बूटों के लिए मशहूर लखनवी कुर्ते खूब बिक रहे हैं, जबकि महिलाओं और लड़कियों की पहली पसंद फिरोजाबादी चूडि़यां बनी हैं. यही नहीं, सूट से मैचिंग नक्काशीदार सैंडिल भी महिलाओं को भा रही है. बड़े दुकानदारों की तरह ग्राहकों को लुभाने के लिए छोटे दुकानदारों ने भी इस बार गिफ्ट हैंपर का फार्मूल निकाला है. कई दुकानदार लकी ड्रॉ स्कीम भी लेकर आए हैं. सदर स्थित एक फुटवियर विक्रेता जिम्मी ने बताया कि उनके यहां सैंडिल पर 30 प्रतिशत डिस्काउंट है, वहीं लालकुर्ती स्थित एक सैंडल विक्रेता श्याम सिंह ने बताया उनके यहां लकी ड्रॉ कूपन दिया जा रहा है, जिसमें बच्चों के शूज, लेडीज चप्पल या कुछ और भी निकल सकता है.

सजावट का सामान

बाजार में गुलाब, जूही, चमेली, बेला के वाशेबल फ्लॉवर के साथ कमरे को सजाने के लिए चाइनीज बेलों से बाजार गर्म है. छोटे-बड़े सभी लोग अपनी पसंद और जरूरत के मुताबिक आर्टिफिशियल फूल खरीद रहे हैं. फूल और सजावटी सामानों के कारोबारियों की मानें तो गुलदस्ते, सजावटी सामान सहित मेजपोश, पर्दे, कुशन, डोरमैट, चद्दरों आदि की खरीद जोर पकड़ रहा है.