शहीद के घर उमड़ी भीड़, कई मंत्री पहुंचे, राजकीय सम्मान के साथ विदाई दी गई

PRAYAGRAJ: पुलवामा में आत्मघाती हमले में शहीद जवान महेश कुमार यादव को श्रद्धांजलि देने के लिए शनिवार को उनके घर और अन्त्येष्टि घाट पर रेला उमड़ पड़ा। परिजनों को ढांढस बंधाने के लिए केन्द्रिय मंत्री अनुप्रिया पटेल, यूपी के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, रीता बहुगुणा जोशी, सांसद श्याम चरण गुप्ता, नागेन्द्र सिंह पटेल समेत सैकड़ों लोग पहुंचे। नरवर चौकठा गंगा घाट पर जवान को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदायी दी गयी। पिता राजकुमार यादव ने बेटे की चिता को मुखाग्नि दी तो इलाका जब तक सूरज चांद रहेगामहेश तेरा नाम रहेगा और भारत माता की जय के जयकारों से गूंज उठा। घर और घाट पर हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे।

11 बजे घर पहुंचा पार्थिव शरीर

दोपहर 11 बजे शहीद का पार्थिव शरीर घर पहुंचा तो मां शांति देवी, पत्नी संजू देवी एवं बहन वंदना ताबूत के लिपटकर बिलख पड़ीं। पत्‍‌नी संजू देवी कई बार बेहोश हो गईं तो पिता राजकुमार, छोटे भाई अमरेश यादव एवं चाचा सुशील कुमार भी बेसुध होकर जमीन पर गिर पड़े। शहीद के अंतिम दर्शन को पहुंची महिलाएं व हजारों पुरुष परिजनों को संभालते रहे। शहीद के पार्थिव शरीर को घर पर करीब तीन घण्टे तक रखा गया।

'एक बार चेहरा तो दिखा दो साहब'

शहीद महेश कुमार का पार्थिव शरीर दरवाजे पर पहुंचा तो ताबूत में था। शहीद बेटे का अंतिम बार चेहरा दिखाने के लिए उसकी मां शांति देवी अधिकारियों से विनती करती रही। संजू देवी भी शहीद पति का आखिरी बार दर्शन करने के लिए ताबूत खोलने का निवेदन अधिकारियों से करती रही। अधिकारी शहीद की मां और उसकी पत्‍‌नी के निवेदन को स्वीकारने में खुद को असहज महसूस करते रहे। आखिरी बार चेहरा देखने की उनकी ललक बाकी ही रह गई।

बाक्स

एक दिन का वेतन देने की घोषणा

पुलवामा घटना में शहीद हुए मेजा के जवान महेश यादव के परिजनों की सहायता के लिए नगर निगम के कर्मचारी और अधिकारी आगे आए हैं। उन्होंने परिजनों को अपना एक दिन का वेतन देने का निर्णय लिया है। अखिल भारतीय व्यापार मंडल के महामंत्री अमर वैश्य मुन्ना भईया ने बताया कि शहीद के परिजनों को व्यापारी एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता करेंगे। एसटीएफ फील्ड यूनिट प्रयागराज के सब इंस्पेक्टर रणेन्द्र कुमार सिंह ने शुक्रवार को शहीदों के नाम तीन दिन का वेतन दान कर दिया। तीन दिन का वेतन शहीदों के नाम सरकार को भेजने के लिए उन्होंने एसएसपी नितिन तिवारी को पत्र सौंपा है।