- अब नहीं कराना पड़ेगा बॉडी एक्सरे और ब्लड चेकअप

- एमबीबीएस डॉक्टर का सर्टिफिकेट होगा मान्य

- हज कमेटी ऑफ इंडिया ने जारी किया सर्कुलर

GORAKHPUR: मुकद्दस हज के सफर पर जाने की तैयारी करने वाले मोमिनों को अल्लाह की मदद मिल रही है। चेस्ट एक्स-रे और ब्लड टेस्ट की जद्दोजहद में लगे आजमीन जो तकलीफ फेस कर रहे थे, अब उन्हें नहीं करनी पड़ेगी। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने सभी मुसाफिरों को राहत देते हुए एक्सरे और ब्लड रिपोर्ट की मेंडेटेशन कैंसिल कर दी है। आजमीन सिर्फ रजिस्टर्ड एमबीबीएस मेडिकल प्रैक्टिशनर से फिटनेस सर्टिफिकेट और मेडिकल स्क्रीनिंग सर्टिफिकेट जमा कर अपना मेडिकल कोरम पूरा कर सकेंगे।

आ रही थी मुश्किलें

हज पर जाने वाले मुसाफिरों को इस बार दो नए टेस्ट कराने थे। इसमें चेस्ट एक्स-रे और ब्लड के कुछ टेस्ट शामिल थे। इसके लिए उन्होंने बकायदा 15 जनवरी को सर्कुलर जारी कर निर्देश दिए। मगर कुछ दिनों में हज कमेटी के दफ्तरों में कंप्लेन की लाइन लग गई। हज पर जाने वाले मुसाफिरों को दोनों ही सर्टिफिकेट बनाने में मुश्किल हो रही थी और जिसके बाद उन्होंने हज कमेटी में इसको जिम्मेदारों के सामने रखा। इसको लेकर 27 जनवरी को कमेटी की मीटिंग ऑर्गनाइज की गई, जिसमें दोनो नए सर्टिफिकेट को विथड्रा कर लिया गया और पहले से चले आ रहे सर्टिफिकेट पर ही मेडिकल मानने की बात तय हो गई।

5 फरवरी तक जमा करनी है पहली किस्त

हज के मुकद्दस सफर पर जाने वाले लोगों के लिए प्रॉसेस काफी तेज हो चली है। पहली किस्त 18 जनवरी से 5 फरवरी के बीच हज कमेटी ऑफ इंडिया के एकाउंट में जमा करनी है। पहली किस्त के तौर पर 81 हजार रुपए जमा करने हैं। आखिरी डेट पांच फरवरी तय की गई है। जो भी कैंडिडेट्स तय वक्त तक अपनी पहली किस्त नहीं जमा करते हैं, उनका अप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा और उनकी जगह दूसरे को मौका दिया जाएगा।

दूसरी किस्त की डेट भी तय

हज कमेटी की ओर से जारी सर्कुलर में एसबीआई और यूबीआई के अकाउंट नंबर दिए गए हैं, जिसमें आजमीन को पैसे जमा करने हैं। ऑनलाइन के साथ ही चेक व ड्राफ्ट के जरिए भी पैसे जमा किए जा सकते हैं। साथ ही ये बताया गया है कि पहली किस्त जमा करने के बाद अप्लीकेंट को जमा की गई धनराशि की रसीद के साथ अपना मेडिकल व फिटनेस सार्टिफिकेट पांच फरवरी तक स्टेट हज कमेटी के ऑफिस में जमा कराना है। दूसरी किस्त के लिए लोगों के पास थोड़ी मोहलत है और उन्हें 20 मार्च तक दूसरी किस्त के तौर पर एक लाख 20 हजार रुपए जमा करने होंगे।

लखनऊ में हुआ था कंप्यूटराइज ड्रॉ

राजधानी लखनऊ में पिछले माह कंप्यूटराइज ड्रॉ निकाला गया। इसमें गोरखपुर-बस्ती मंडल के सात जिलों से 1909 अप्लीकेंट्स को जनरल कोटे के तहत मुकद्दस हज के सफर पर जाने का मौका मिला है। इसमें गोरखपुर मंडल से 757 व बस्ती मंडल से 1152 लोगों के नाम शामिल हैं। सिर्फ गोरखपुर जिले की बात करें तो यहां से 177 कवर पर 397 का सेलेक्शन किया गया है। वहीं महराजगंज से 54 कवर पर 152, देवरिया से 53 कवर पर 113, कुशीनगर से 36 कवर पर 95 लोगों को यह सआदत हासिल हुई है। इसमें रिजर्व व मेहरम कैटगरी के लोग शामिल नहीं हैं।

ई-पेमेंट भी है एक ऑप्शन

हज पर जाने वाले मुसाफिरों को जहां बैंक में फॉर्म 60 भरकर पैसा जमा करने की सहूलियत है, वहीं दूसरी ओर वह ई-पेमेंट के जरिए भी अपनी किस्त जमा कर सकते हैं। इसके लिए वैलिड मोबाइल नंबर के साथ ही ई-मेल आईडी की जरूरत पड़ेगी। इसका मतलब है कि जायरीन को बैंक में लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जायरीन हज कमेटी ऑफ इंडिया के एड्रेस www.hajcommittee.gov.in पर लॉग इन करके जमा कर सकते हैं।

अकाउंट नंबर हज कमेटी

एसबीआई 32175020010 FEE TYPE-25

यूबीआई 318702010406009 ((Haj Account)

गोरखपुर मंडल कुल - 757

गोरखपुर - 397

महराजगंज - 152

देवरिया - 113

कुशीनगर - 95

बस्ती मंडल कुल - 1152

बस्ती - 183

संतकबीरनगर - 377

सिद्धार्थनगर - 592