नैनी-मानिकपुर के बीच चार घंटे तक ठप रहा ट्रेनों का संचालन

एक साथ हुए टै्रक मेंटीनेंस से लेकर ओएचई मेंटीनेंस के कार्य

पांच एक्सप्रेस ट्रेन के साथ छह मालगाडि़यां रही प्रभावित

ALLAHABAD: उत्तर मध्य रेलवे के इलाहाबाद मंडल के छिवकी-मानिकपुर खंड पर रविवार को चार घंटे का मेगा ब्लॉक लिया गया। इस दौरान ट्रैक मेंटीनेंस के साथ ही अन्य कई कार्य एक साथ कराए गए। मेगा ब्लॉक के दौरान पांच पैसेंजर ट्रेनों के साथ ही छह मालगाडि़यां प्रभावित रहीं। इन्हें छिवकी से मानिकपुर तक जगह-जगह रोका गया था।

11.30 की बजाय 12.30 से शुरू

मेंटीनेंस वर्क के लिए मेगा ब्लॉक दोपहर 11.30 बजे लिया जाना था, लेकिन ट्रेनों की लेट लतीफी के कारण 12.35 से शुरू हुआ और शाम 4.35 बजे तक लगातार चला। ब्लॉक के दौरान सेक्शन लिंक जंक्शन यार्ड में वेल्डिंग सहित थ्रू रेल रिन्यूवल और क्रॉसिंग रिन्यूवल कार्य, इरादतगंज और कटैयाडांडी यार्ड में स्विच नवीनीकरण कराया गया। मानिकपुर यार्ड में कम्प्लीट टर्नआउट रिन्यूवल कार्य के तहत 52 किलो से 60 किलो में परिवर्तन, डभौरा यार्ड में यूनिमैट मशीन का उपयोग करके ट्रैक अनुरक्षण और पैकिंग कार्य, ओवरहेड विद्युत उपकरण रख-रखाव कार्य के तहत लिंक जंक्शन इरादतगंज एवं जसरा यार्ड और मदरहा-लोहगरा, लोहगरा-बेवरा और बेवरा-शंकरगढ़ खंडों में किया गया।

ये ट्रेनें जहां-तहां खड़ी रहीं

मेगा ब्लॉक के दौरान वाराणसी से लोकमान्य तिलक टर्मिनस जाने वाली महानगरी एक्सप्रेस, वाराणसी-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस, काशी एक्सप्रेस, गोदान एक्सप्रेस के साथ ही छह मालगाड़ी छिवकी से मानिकपुर तक जगह-जगह रोकी गई।

बढ़ेगी ट्रेनों की पंक्चुअलिटी

जीएम एनसीआर एमसी चौहान ने कहा कि किसी भी खंड में मेगा ब्लॉक से सेक्शन की आवश्यकताओं के लिए ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। निर्धारित सीमा में सभी लक्षित कायरें को पूरा किया जा सकता है। रविवार को लिए जाने वाले मेगा ब्लॉक से न केवल संरक्षा बढ़ेगी, बल्कि अन्य व्यस्त दिनों में पंक्चुअलिटी भी सुधरेगी।