नियमों की अनदेखी करके बेसिक शिक्षा परिषद कर रहा स्थानांतरण

अंतर जनपदीय स्थानांतरण में अधिकारी कर रहे मनमानी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सूबे में परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के तबादले को लेकर उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली बनायी गई है। उसी के अन्तर्गत शिक्षकों के तबादले से लेकर दूसरे सभी कार्यो को नियमानुसार संपादित कराया जाता है। इसमें अंतर जनपदीय तबादलों से लेकर जिले के अंदर के तबादले भी शामिल हैं। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली में अंतर जनपदीय स्थानांतरण पर म्यूचुअल स्थानांतरण का नियम ही नहीं है। वहीं सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से दो शिक्षकों का म्यूचुअल अंतर जनपदीय स्थानांतरण किया गया है। बदायूं के प्राथमिक शिक्षक प्रवीन सारस्वत का आगरा और आगरा के सहायक अध्यापक अरशद अली का बदायूं तबादला हुआ है। हालांकि तबादला आदेश में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से कोर्ट के आदेश का हवाला दिया गया है।

अभी तक देते थे नसीहत

अंतर जनपदीय स्थानांतरण को लेकर सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय पहुंचने वाले टीचर्स को वहां मौजूद अधिकारी खुद ही नसीहत देते थे कि अंतर जिला तबादला बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों का अधिकार नहीं है। स्थानांतरण का निर्णय शासन की ओर से किया जाता है। शिक्षकों का कॉडर नियुक्ति वाले जिले तक ही सीमित है, दूसरे जिले में जाने पर वे अपनी वरिष्ठता खो देंगे। इसके साथ ही जाने वाले जिले में यदि उनके बैच के शिक्षक पदोन्नत नहीं हो सके हैं तो तबादले के बाद जाने वाले टीचर्स की पदोन्नति भी खत्म हो जाएगी। गौरतलब है कि शासन की ओर से संयुक्त सचिव ममता श्रीवास्तव ने 20 जुलाई 2018 को जिले के अंदर समायोजन व पारस्परिक स्थानांतरण का आदेश दिया था। हाईकोर्ट ने इसे सही न मानते हुए खारिज कर दिया। जबकि जिले के अंदर शिक्षकों का ग्रामीण से ग्रामीण व नगर से नगर में आसानी से स्थानांतरण हो सकता था, क्योंकि दोनों का कॉडर समान था।

तबादले पर कभी ना, कभी हां

अंतर डिस्ट्रिक्ट स्थानांतरण की सूची जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन करने वाले 31513 टीचर्स में से सिर्फ 11963 टीचर्स को ही स्थानांतरण का लाभ मिला था। शेष टीचर्स को निराशा हाथ लगी थी। इसके बाद गंभीर रूप से बीमार, दिव्यांग टीचर्स ने कोर्ट में तबादले के लिए गुहार लगाई। उस समय परिषद की ओर से कहा गया कि बीच सत्र में तबादला नहीं कर सकते हैं। जबकि बीच सत्र में परिषद की ओर से ही म्यूचुअल तबादले किए गए हैं।