-तारामंडल रामपुर रोड स्थित इंदिरा गांधी ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में मिलेनियल्स स्पीक जनरल इलेक्शन 2019 का आयोजन

GORAKHPUR: चुनाव में बढ़ती आधी आबादी की ताकत को देखते हुए शनिवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने सिटी के इंदिरा गांधी ग‌र्ल्स कॉलेज में मिलेनियल्स स्पीक जनरल इलेक्शन का आयोजन किया। इसमें स्नातक, बीएड और बीटीसी की छात्राओं ने बेबाकी से अपनी बातें रखी। प्रिंसिपल रमेश सिंह ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की तरफ से आयोजित राजनी 'टी' कार्यक्रम की सराहना की। रेडियो सिटी के आरजे प्रतीक ने जब इन छात्राओं से इनके मुद्दे पर डिस्कशन शुरू किया तो राजनी टी में शामिल छात्राओं ने बिजली, सड़क, सुरक्षा, चिकित्सा व शिक्षा, ग‌र्ल्स चाइल्ड सेफ्टी के साथ-साथ छात्राओं को बेहतर शिक्षा की व्यवस्था की मांग की। यही नहीं कुछ छात्राओं ने हाल में पुलवामा में हुए आतंकी हमले पर रोष प्रकट किया और सरकार से करारा जवाब देने की मांग की।

ग‌र्ल्स चाइल्ड सेफ्टी का छाया रहा मुद्दा

इंदिरा गांधी ग‌र्ल्स कॉलेज की शिक्षिका डॉ। क्षमा पांडेय से जब आरजे प्रतीक ने पूछा कि आपके क्या मुद्दे हैं तो उन्होंने कहा कि ग‌र्ल्स चाइल्ड सेफ्टी बड़ा मुद्दा है। आज के हालात में ग‌र्ल्स की सेफ्टी बेहद जरूरी है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से ग‌र्ल्स की सेफ्टी के लिए सरकार को ठोस कदम उठाने की जरूरत है। सुझाव के तौर पर वह बताती हैं कि कानून व्यवस्था सख्त होनी चाहिए। सोसायटी का वातावरण खराब हो चुका है। ऐसे में न सिर्फ गवर्नमेंट की जिम्मेदारी है सख्ती से पेश होने की है, बल्कि समाज के लोगों को भी अपनी ड्यूटी निभानी होनी चाहिए।

स्वास्थ्य के प्रति उठाने होंगे ठोस कदम

हर्षिता यादव ने स्वास्थ्य प्राब्लम पर कहा कि हर व्यक्ति स्वस्थ मस्तिष्क की कामना करता है। इसके लिए सरकार को ठोस कदम उठाने होंगे। मिलेनियल्स की यह दरकार है कि जब तक सरकार इस दिशा में कार्य बड़े स्तर पर नहीं करेगी। तब तक स्वास्थ्य समस्या से लोग जूझते रहेंगे। कड़ाके के साथ उबलते हुए अपनी बातों को रखते हुए पूनम बताती हैं कि स्वस्थ मस्तिष्क के लिए लॉ को सख्त करना होगा। गवर्नमेंट के लॉ को सख्ती बनाने की जरूरत है। तभी बीच में इंटरप्ट करते हुए नीरज कहती हैं कि गवर्नमेंट के लॉ की दृष्टिकोण को बदलना होगा। सोसायटी को चेंच होना होगा।

शिक्षा की नींव करनी होगी मजबूत

सुमन निषाद बताती हैं कि एक बच्चे के लिए बेसिक शिक्षा का बहुत बड़ा रोल है। ऐसे में बेसिक शिक्षा देने के लिए बच्चे की नींव को मजबूत करना बेहद जरूरी है। प्राइमरी लेवल पर देखा जा रहा है कि शिक्षा का स्तर बेहद खराब है। जो गवर्नमेंट फंड कर रही है, उसका दुरुपयोग हो रहा है। ऐसे में गवर्नमेंट को अगर वाकई बेसिक शिक्षा के स्तर में सुधार करना है तो पहले उसे इस बात पर सख्ती करनी होगी कि जो शिक्षक प्राइमरी स्कूल में पढ़ाते हैं वे बच्चों को सही ढंग से शिक्षित करें और अधिकारी बराबर स्कूलों का निरीक्षण करते रहे।

जनसंख्या वृद्धि पर होना चािहए कंट्रोल

शौम्या हैं कि हमारे देश की जनसंख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिसकी रोकथाम बेहद जरूरी है। आज की डेट में जनसंख्या जिस कदर बढ़ रही है कि जिसके वजह से आतंकी गतिविधियों में गरीब लोग इंवाल्व होने शुरू हो गए हैं। इसके लिए जनसंख्या वृद्धि लगाम लगाने के लिए सरकार को ठोस कदम उठाने होंगे। परिवार नियोजन जैसे कार्य पर फोकस करना होगा। सरकार से यह उम्मीद करते हैं। वह मिलेनियल्स की इस डिमांड को पूरा करने की कोशिश करेगा।

मेरी बात

आज की डेट में यंग्स्टर्स बहुत समझदार और होशियार हैं। उसे वोट की कीमत का अहसास है। चूंकि वोटर्स को अपने वोटिंग राइट्स का इस्तेमाल करना होता है। ऐसे में हमें इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि हम किसे अपना बहुमूल्य वोट देंगे। वोट उसी को देंगे जो मिलेनियल्स के बारे में सोचेगा। बिजली, सड़क, पानी, स्वास्थ्य, चिकित्सा आदि से बड़ा आज के युवा के लिए रोजगार महत्वपूर्ण है। इसके लिए सरकार को ठोस कदम उठाना होगा। वर्तमान सरकार ने युवाओं के रोजगार देने की बात कही थी, लेकिन रोजगार के नाम पर युवाओं के साथ ऐसा कोई भी अवसर नहीं प्राप्त हुआ कि वे अपने पैर पर खड़े हो सके।

शुभी गुप्ता, छात्रा

कड़क मुद्दा

पूरे डिबेट में क्वालिटी एजुकेशन, टेरिरज्म, चाइल्ड सेफ्टी और इंप्लॉयमेंट का मुद्दा कड़ाके के साथ छाया रहा। इंदिरा गांधी ग‌र्ल्स कॉलेज की छात्राओं का मानना था कि शहर को एजुकेशन हब बनाने के लिए सरकार को ठोस कदम उठाने चाहिए। क्योंकि गोरखपुर में एजुकेशन और हेल्थ के मामले में बहुत लोग आते हैं। इसलिए इस बार ध्यान देना होगा। जिस तरह से गोरखपुर के भीतर इधर कुछ महीने में विकास कार्य हुए हैं, इससे यह साबित होता है कि आने वाले दिनों में लोगों को गोरखपुर शहर के प्रति रूझान बढ़ेगा। ऐसे में बिजली, सड़क, पानी, शिक्षा व चिकित्सा आदि का मुद्दा कड़ाके के साथ छात्राओं ने पेश किया।