- अपनी चोरी गई 10 लाख की रकम का दर्द छलका कल्पनाथ का

- आजमगढ़ की मेहनगर सीट से विधायक हैं कल्पनाथ

- एक माह पूर्व चोरी हो गए थे 10 लाख रुपये

-पुलिस ने नहीं लिखी रिपोर्ट, एसपी-डीआईजी से भी गुहार लगाने पर भी कार्रवाई नहीं

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : 'आज मैं रो रहा हूं, कल पूरा सदन रोएगा, मेरे साथ न्याय कीजिए। मुझे अगर न्याय नहीं मिला तो मैं निश्चित मर जाऊंगा। मान्यवर न्याय करिए। मैं पूरे सदन से हाथ जोड़कर विनती कर रहा हूं। मैं कहां जाऊं। मैं पूरे सदन से कह रहा हूं मान्यवर मैं जिंदा नहीं रहूंगा। मैं गरीब किसान हूं। मेरा रुपया दिलवा दीजिए, वरना मैं मर जाऊंगा.' यह दर्द है सपा विधायक कल्पनाथ पासवान का, जिसे बिलखते हुए सोमवार को उन्होंने बयां किया विधानसभा में। आजमगढ़ की मेहनगर सीट से विधायक पासवान बीती 7 जनवरी को खुद के संग हुई चोरी की घटना और उसके बाद पुलिस के रवैये को लेकर भावुक थे। उनका हाल देख स्तब्ध विधानसभाध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना को तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिये।

घर बनवाने के लिए निकाली थी रकम
विधायक कल्पनाथ ने बिलखते हुए सदन में मौजूद सदस्यों को बताया कि वह गरीब किसान हैं। उन्होंने इससे पहले कभी एक साथ 10 लाख रुपये नहीं देखे। उनको अपना मकान बनवाना था। बीती 7 जनवरी को उन्होंने लखनऊ स्थित बैंक से 10 लाख रुपये निकाले। रुपये लेकर रोडवेज बस से आजमगढ़ पहुंचे। जहां रोडवेज शारदा चौक पर स्थित एक होटल में चाय पीने लगे।

पुलिस ने नहीं दर्ज की रिपोर्ट
चाय पीने के बाद विधायक पासवान ने जैसे ही बैग उठाया तो उसका वजन हल्का लगा। शक होने पर जब उन्होंने बैग खोला तो रुपये गायब थे। इसकी शिकायत उन्होंने तुरंत पुलिस में की लेकिन, पुलिस जांच का बहाना बनाती रही। तमाम कोशिशों के बावजदू जब रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई तो उन्होंने एसपी और डीआईजी से शिकायत की। जिसके बाद पुलिस ने कुछ लोगों से पूछताछ की पर न तो रुपये मिल सके और न ही रिपोर्ट ही दर्ज हो सकी।

विधानसभाध्यक्ष ने दिया कार्रवाई का निर्देश
विधायक पासवान की स्थिति देखकर पूरा सदन स्तब्ध रह गया। सत्ता पक्ष के तमाम सदस्य भी उनके समर्थन में खड़े हो गए और कार्रवाई की मांग की। इस पर विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना से तुरंत कार्रवाई कराने के निर्देश दिए। विधायक पासवान अभी अपनी बात बता ही रहे थे कि इसी दौरान एक अन्य सपा विधायक इरफान सोलंकी ने भी राजधानी में अपनी कार का शीशा तोड़कर बैग, पर्स व मोबाइल समेत रुपए गायब होने के बावजूद रिपोर्ट दर्ज न हो पाने की शिकायत भी दर्ज करायी।