डीआईजी जेल वाराणसी के नेतृत्व में आठ घंटे चला चेकिंग अभियान

कैदियों के पास से सिगरेट-लाइटर के साथ गुटखा आदि भी हुआ बरामद

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: नैनी सेंट्रल जेल में सोमवार दोपहर अचानक छापामारी कर तलाशी अभियान चलाया गया। जेल में अचानक पड़े छापे से जेल के अंदर खलबली मची रही। डीआइजी जेल वाराणसी के नेतृत्व में अधिकारियों और कर्मचारियों की बीस सदस्यीय टीम ने जेल के अंदर आठ घंटे तक तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान टीम को बैरकों में एक मोबाइल, गुटखा, पांच लाइटर, चम्मच से बने हथियार, बीड़ी, सिगरेट और पंद्रह सौ रुपये बरामद हुए।

रेंज बदल कर हो रही चेकिंग

प्रदेश की जेलों से लगातार संचालित हो रही अपराधिक गतिविधियों को देखते हुए नैनी जेल में छापेमारी और तलाशी अभियान चलाया गया। जेलों में मोबाइल और नशे के सामान के इस्तेमाल पर रोक लगाने की नीयत से प्रदेश की सभी जेलों में छापामारी अभियान चलाने का निर्देश हुआ है। यहां एक रेंज के डीआइजी से दूसरे रेंज की जेलों में छापामारी कराई जा रही है। ताकि अभियान से पूर्व किसी भी प्रकार की गोपनीयता भंग न हो सके। सोमवार को वाराणसी के डीआईजी जेल बीएस यादव, वाराणसी जेल के सीनियर सुपरिटेंडेंट अम्बरीश गौड़ और दो डिप्टी जेलरों के साथ बीस सदस्यीय टीम नैनी जेल पहुंची।

छापेमारी से मच गया हड़कंप

अचानक छापामारी की खबर जेल अधिकारियों को हुई तो हड़कम्प मच गया। अधिकारियों ने जेल की बैरकों में जाकर तलाशी शुरू की। इस दौरान अधिकारियों ने पांच सर्किलों की सभी बैरकों में तलाशी अभियान चलाया। तलाशी के दौरान अधिकारियों को कैदियों द्वारा जमीन के अंदर से मोबाइल, नशे का सामान, सिगरेट बीडी आदि सामान बरामद हुआ। तलाशी के दौरान जो भी सामान मिला टीम ने उसे जब्त कर लिया।

कैदियों की ली गई तलाशी

टीम ने कैदियों और बंदियों की भी तलाश ली। कैदियों ने कपड़ों के बीच चम्मच, प्लेट और कांटों से बने हथियार छिपा रखे थे। इस दौरान एक कैदी ने मोबाइल छिपा रखा था। इसे तलाशी के दौरान बरामद किया गया। डीआइजी ने मोबाइल जब्त कर लिया। हालांकि सिम कार्ड नहीं मिला। डीआइजी जेल वीआर वर्मा के मुताबिक आठ घंटे तक पूरे जेल की तलाशी हुई। बैरकों में रह रहें सभी कैदियों के कपड़े और उनके स्थान की चेकिंग की गई। देर रात जांच पूरी कर टीम लौट गई।