100 एमवीए ट्रिपल लाइन सप्लाई की विद्युत विभाग ने की शुरुआत

लाइन से ट्रांसमिशन के लिए पहली बार शहर में मोनो पोल का हुआ प्रयोग

लोहियानगर में चालू हुआ ट्रांसमिशन का मेगा प्रोजेक्ट

Meerut. गर्मियों में शहर के लोगों को बिजली कटौती की समस्या से रुबरु न होना पडे़ इसलिए विद्युत विभाग ने एक कदम ओर बढ़ाते हुए 100 एमवीए ट्रिपल लाइन सप्लाई की शुरुआत कर दी है. इस लाइन से ट्रांसमिशन के लिए पहली बार शहर में मोनो पोल का प्रयोग किया गया है. इस मोनो पोल से गुजरने वाली लाइन से 80 प्रतिशत शहर की आपूर्ति को कवर किया जा रहा है.

पहली बार हुआ प्रयोग

दरअसल, विद्युत विभाग द्वारा 132 केवीए मेडिकल कॉलेज बिजलीघर से गंगानगर में गत वर्ष शुरु किए गए 132 केवीए के बिजली घर तक 100 एमवीए की ट्रिपल लाइन को इस माह अपडेट किया गया है. इन लाइन के लिए लोहियानगर में मोनो पोल का प्रयोग कर लाइन की हाइट को सेफ्टी के लिहाज से ऊंचा किया गया है. मोनो पोल को लोहियानगर में बीच डिवाइडर पर मात्र 3 मीटर के रेडियस में खड़ा किया गया है. इससे जगह की बचत भी होती है और यह सुरक्षा की दृष्टि से मजबूत पोल भी है.

लाइन हुई अपडेट

ट्रांसमिशन विभाग द्वारा अभी जागृति विहार एक्सटेंशन बिजली घर से लोहियानगर होते हुए चंदौड़ी गांव तक करीब 5 किमी की लाइन को चालू किया गया है. इस लाइन को बिजौली से एटूजेड कालोनी गंगानगर तक जोड़ा जाएगा. इस पांच किमी की लाइन से शहर के करीब 80 प्रतिशत क्षेत्रों और प्रमुख बिजली घरों को डबल सप्लाई का लाभ मिलेगा. इसमें जागृति विहार, शास्त्रीनगर, सिविल लाइन, विवि, गंगानगर, जिला अस्तपाल, मेडिकल, अम्हेड़ा आदि सभी बिजलीघर कवर होंगे.

जागृति विहार एक्सटेंशन के विकास के दौरान यहां से गुजर रही एचटी लाइन की हाइट सुरक्षा की दृष्टि से कम थी. इस लाइन की हाइट को बढ़ाने के लिए मोनो पोल का सहारा लिया गया है. साथ ही 100 एमवीए की ट्रिपल लाइन से विद्युत ट्रांसमिशन को गंगानगर के बिजलीघर तक जोड़ा जा रहा है. इससे 80 प्रतिशत शहर में पावर कट की समस्या दूर होगी.

रविकांत, एसडीओ, लोहियानगर