- राज्य सरकार ने नियमावली में किया संशोधन, शासनादेश जारी

LUCKNOW :

राज्य सरकार ने सांसदों और विधायकों का टॉल टैक्स माफ करने का निर्णय लिया है। अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग के सचिव एमपी अग्रवाल ने इस बाबत नियमावली में संशोधन का शासनादेश जारी कर दिया है। ध्यान रहे कि अभी तक इस श्रेणी में केवल केंद्र और राज्य सरकार के मंत्रियों को ही टॉल टैक्स में छूट मिल रही थी। माना जा रहा है कि सांसदों और विधायकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है।

राज्यसभा और विधान परिषद के सदस्य भी

राज्य सरकार द्वारा उप्र एक्सप्रेसवे (पथकर उद्ग्रहण और फीस निर्धारण और उसकी वसूली) नियमावली 2018 में संशोधन के बाद जारी शासनादेश में लोक सभा और राज्य सभा के सदस्य, उप्र विधानसभा के सदस्य और उप्र विधान परिषद के सदस्यों को टॉल टैक्स में राहत दिए जाने का निर्णय लिया गया है। यह प्राधिकरणों द्वारा नियंत्रित एक्सप्रेस वेज और समस्त सेतुओं, जिनके अंतर्गत इंटरचेंजेस, उपगिरामी सेतुओं, रेलवे ओवर ब्रिज, अधो सेतु और एक्सप्रेसवेज के उपमार्ग लाइन पर लागू होगा। जल्द ही इसे गजट में भी प्रकाशित किया जाएगा। इसके बाद अब सांसदों और विधायकों को सूबे की सड़कों पर आवागमन के दौरान किसी तरह की टॉल फीस नहीं चुकानी पड़ेगी।

राज्य की सड़कों पर लागू

राज्य सरकार द्वारा जारी किये गये इस शासनादेश के बाद सांसदों और विधायकों को राज्य सरकार द्वारा निर्मित की गयी सड़कों और पुलों पर टॉल टैक्स नहीं चुकाना होगा। इनमें पीपीपी मॉडल पर बनी सड़कें भी शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार के अधीन आने वाली सड़कों पर यह नियम लागू नहीं होगा। इसके लिए केंद्र सरकार को भी नियमावली में संशोधन करना होगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पी। शिवशंकर के मुताबिक वर्तमान व्यवस्था में सांसदों और विधायकों को केवल उनके संसदीय और विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाली सड़कों पर ही टॉल टैक्स में छूट मिलती है। अन्य जगहों पर जाने पर उन्हें भी टॉल टैक्स चुकाना होता है।

अक्सर होता है विवाद

इस मामले का दूसरा पहलू यह भी है कि अक्सर टॉल प्लाजा पर विधायकों के काफिले रोकने पर उनका टॉल प्लाजा पर मौजूद कर्मचारियों से विवाद भी हो जाता है। इस तरह के तमाम मामले सामने भी आ चुके हैं जिनमें बाद में कानूनी कार्रवाई करने में भी तमाम मुश्किलें आती थी। राज्य सरकार के इस कदम के बाद ऐसी घटनाओं की रोकथाम भी हो सकेगी।