-महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में आने को है नैक टीम, हास्टल एलाटमेंट में हुई गड़बडि़यों पर बखेड़ा कर सकते है कुछ छात्र

-कई खामियों पर अंदर ही अंदर छात्रों का गुस्सा मार रहा है उबाल

नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रिडिएशन काउंसलिंग (नैक) की टीम बनारस के यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेज के मूल्यांकन को आने वाली है। काशी विद्यापीठ में 24 सितंबर को आ रही है नैक टीम के समक्ष स्टूडेंट्स अपनी समस्याएं भी रखेंगे। मूल्यांकन में रोड़ा अटकाते हुए स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी के लिए सिरदर्द बन सकते हैं। स्टूडेंट्स कैंपस में बाहरी छात्रों की जुटान, पेयजल की समुचित व्यवस्था नहीं होने और क्लासेज में साफ-सफाई का अभाव आदि पर मुखर होने के अलावा हॉस्टल एलाटमेंट में गड़बडि़यों पर भी अपनी बात रखेंगे। इसे लेकर एडमिनिस्ट्रेशन काफी एक्टिव हो गया है। कैंपस में रंगरोगन से लेकर रिपेयरिंग व‌र्क्स को फटाफट निपटाया जा रहा है। दफ्तरों में धूल फांक रही फाइलों को दुरुस्त कर दिया गया है। साफ-सफाई से लेकर पेयजल की उपलब्धता और वाशरूम आदि को चमकाने का काम भी तेजी से हो रहा है। नैक टीम को खामियां नहीं मिले इसके लिए स्टूडेंट्स को भी अपने पाले में फैकल्टी वाइज टीचर्स लगे हुए है। मगर यह तय है कि कुछ छात्रनेता संग स्टूडेंट्स नैक के समक्ष अपनी बात धमाकेदार रखने वाले है।

नैक टीम लेगी फीडबैक

अभी तक टीचर्स की कमी या फिर छुट्टी पर गए टीचर्स की भरपाई के लिए भी यूनिवर्सिटी सोच विचार करने लगी है। क्लासेज खाली न जाए इसका ध्यान रखा जा रहा है। स्टूडेंट्स को क्लास में टीचर मिल रहे हैं। वीसी, रजिस्ट्रार ऑफिस में अब कम्प्लेन भी नहीं पहुंच रही है कि टीचर्स क्लास में नहीं आ रहे हैं। नैक टीम के आने की आहट का असर है कि हर व्यवस्था चाक चौबंद की जा रही है। क्योंकि नैक की स्पेशल टीम कुल छात्र-छात्राओं में से दस परसेंट स्टूडेंट्स को फोन या फिर ईमेल के जरिए सत्यता पर फीडबैक भी लेगी। यह टीम स्टूडेंट्स से बातचीत के दौरान कॉलेज कैसा है, पढ़ाई कैसी होती है। फीस स्ट्रक्चर क्या है, कोई परेशानी तो नहीं। इन सबके बारे में जानकारी हासिल करेगी।

ये होगा मापदंड

यूनिवर्सिटी में टीचिंग एंड लर्निग के मूल्यांकन के लिए 200 मा‌र्क्स हैं जबकि कॉलेजेज के लिए 350 मा‌र्क्स निर्धारित किए गए हैं। रिसर्च के लिए यूनिवर्सिटी का मूल्यांकन 250 अंकों में से, जबकि कॉलेजों का 120 अंकों में से होगा। स्टूडेंट सपोर्ट के प्वाइंट पर यूनिवर्सिटी के लिए 100 और कॉलेजेज के लिए 130 मा‌र्क्स में से मूल्यांकन होगा।