- अबकी बार मेयर ने लगाई ज्यादातर पार्षदों के प्रस्तावों पर मुहर, कमेटी गठित देगी रिपोर्ट

- दर्जन भर मेयर के प्रस्तावों पर हुई चर्चा, पार्षदों के निर्माण कार्यो के प्रस्ताव हुए नामंजूर

BAREILLY:

नगर निगम में सैटरडे को कार्यकारिणी समिति की तीसरी बैठक संपन्न हुई। तीन घंटे चली मैरॉथन बैठक में जनसुविधाओं की बजाय अधिकारियों का जोर नगर निगम की आय बढ़ाने पर रहा। आखिर में इन्हीं प्रस्तावों पर मुहर भी लगी। सड़क निर्माण के लिए पहले निर्माण विभाग की मंजूरी की शर्त लगा दी गई। निगम की राजस्व वसूली बढ़ाने के प्रस्ताव बॉयलॉज कमेटी की मंजूरी को बढ़ा दिया। स्लाटर हाउस की निगरानी को कमेटी बनाई और अवैध निर्माण की जांच का भी निर्णय लिया गया। यहां मेयर डॉ। उमेश गौतम, नगर आयुक्त राजेश श्रीवास्तव, उपसभापति अतुल कपूर मौजूद रहे।

नगर निगम की दुकानें होंगी नीलाम

बैठक का शुभारंभ पूर्व में हुई बैठक और मासिक लेखा-जोखा प्रस्तुत करने के साथ हुई। फिर प्रेमनगर थाने के सामने दुकानों की नीलामी का प्रस्ताव रखा। उच्चतम बोली की जानकारी देने के बाद समिति ने पार्षदों के प्रस्ताव के मुताबिक वहां बारिश से बचाव को शेड और दो रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने का निर्णय लिया। नगर निगम की दुकानों के नाम परिवर्तन करने पर शुल्क वृद्धि के साथ किराया लेने का प्रस्ताव स्वीकृत कर बोर्ड को भेजा गया। दो निष्प्रयोज्य वाहनों की नीलामी और नगर निगम के किराए पर संचालित दुकानदारों को जलकर और सीवर टैक्स भी अदा करने के प्रस्ताव पर मुहर लगी।

बॉयलॉज कमेटी को भेजे प्रस्ताव

नगर निगम ने होटल, बारातघरों, डेयरी, शराब की दुकानों, डायग्नोस्टिक सेंटर, प्राइवेट क्लीनिक, नर्सिग होम समेत अन्य भवनों पर लाइसेंस फीस बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था। इसके साथ ही, नगर निगम में स्थित आवासीय व गैर आवासीय भवनों के नामांतरण की फीस पांच रुपए तक बढ़ाने का प्रस्ताव भी लगाया था। कार्यकारिणी समिति ने दोनों ही प्रस्तावों को पहले बॉयलॉज कमेटी की मंजूरी दिए जाने को बढ़ाते हुए मंजूरी के लिए भेजने का निर्णय लिया। वहां से मंजूरी के बाद दोबारा कार्यकारिणी में प्रस्ताव रखे जाएंगे। मेयर ने इसके लिए 20 जून तक बॉयलॉज कमेटी की रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

तालाबों में होगा मछली पालन

नगर निगम ने वार्डो में स्थित सरकारी तालाबों में मछली पालने के लिए लीज पर दिए जाने का प्रस्ताव भी लगाया था। इस पर महापौर ने सभी वार्डो में स्थित तालाबों की सूची उपलब्ध कराने को प्रभारी संपत्ति अधिकारी को निर्देश दिए। तालाबों की स्थिति जानने के लिए कमेटी का गठन किया गया। इस कमेटी को 20 जून तक रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं।

अवैध पार्किग से वसूलेंगे शुल्क

नगर निगम सीमा में बारातघरों के बाहर पार्किग से यातायात अवरुद्ध होने के संबंध में प्रस्ताव था। समिति ने एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया। बारातघरों की अवैध पार्किग से सालाना भूमि उपयोग शुल्क तय किया जाएगा। इस बाबत कमेटी अपनी रिपोर्ट देगी। सर्किट रेट के हिसाब से शुल्क तय होगा। इस प्रस्ताव के पास होने पर बारातघर स्वामियों के अवैध पार्किग चल सकेंगे। वहीं, वह वार्ड जहां कचरा अधिक है वहां दो-दो की तादाद में सफाई कर्मियों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया।

प्रस्ताव जो नहीं हुए हैं पास

ऑल इंडिया कल्चरल एसोसिएशन को दिए जाने वाला अनुदान एक लाख से बढ़ाकर तीन लाख किए जाने का प्रस्ताव निरस्त, फिलहाल अनुदान एक लाख ही रखे जाने पर सहमति बनी। नगर निगम के अस्थाई फड़ों की नवीनीकरण का प्रस्ताव निरस्त कर दिया गया। उन्हें वेंडिंग जोन में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा 91-2 के तहत रखे गए सभी निर्माण कार्यो के प्रस्ताव नामंजूर हुए। उसे निर्माण विभाग की स्वीकृति के बाद मंजूर किया जाएगा।

ज्यादातर प्रस्ताव पास कर दिए गए हैं कुछ प्रस्तावों पर कमेटी गठित कर दी गई है, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर निर्णय होगा। कार्यकारिणी में रखे प्रस्तावों में शहर के विकास का खाका खींचने पर जोर रहा।

डॉ। उमेश गौतम, मेयर