- नगर निगम में नही होती कोई सुनवाई

- इलाके में कई जगह पर बिजली खराब है

BAREILLY:

पुराना शहर स्थित वार्ड नंबर 79 मोहल्ला चकमहमूद नगर की एजाज नगर कॉलोनी को नगर निगम ने जहन्नुम बना दिया। यहां की सड़कों पर एक-एक फीट तक सीवर का पानी भरा है, जिससे उठती दुर्गध के बीच लोगों का जीवन तबाह हो गया है। गंदे पानी में मच्छरों का बसेरा है, तो इस रास्ते से आते-जाते लोगों के पैर सड़ गए हैं। सड़क पर लोगों ने पत्थर बिछाए हैं, जिस पर कूद-कूद कर आना-जाना उनकी नियति बन गई है। यहां रोज कोई न कोई गिरकर चोटहिल होता है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के कैंपेन 'स्मार्ट सिटी का नरक लोक' पढि़ए रिपोर्ट

कई लोगों को गिरने से लगी चोट

लोगों ने बताया कि इस गली में कई लोग गिर चुके है। कई लोगों को तो गंभीर चोट भी आई है। डर की वजह से यहां से कोई बुर्जुग निकलना नहीं चाहता। इतना ही नहीं यदि वहां से इमरजेंसी में कोई गाड़ी निकालनी पड़ जाए तो वह भी नहीं निकलती है। गंदे पानी की वजह से न तो वहां का रास्ता दिखाई देता है और न ही रोड का कोई गड्ढा।

पानी की लाइन भी टूटी

बाबू जारी वाली गली में नगर निगम की पानी की पाइप लाइन भी टूट चुकी है। जिसकी वजह से गली के कई लोगों को पानी की सप्लाई नहीं मिलती है। साथ ही लोगों ने बताया कि टूटी हुई पाइप लाइन से घरों में पीने का गंदा पानी पहुंच रहा है। लोगों ने बताया कि पाइप लाइन टूटे काफी समय हो गया है। इसके लिए भी कोई देखने नहीं आता।

चंदा इकट्ठा कर डाला मलबा

एजाज नगर की गुलाम वारिस गली के हालात कुछ ये है कि यहां तो लोगों को खुद से चंदा इकट्ठा करके निकलने के लिए मलबा डलवाना पड़ा। मौजूद लोगों ने बताया कि यहां से निकलने के लिए बिल्कुल जगह ही नही थी.फ्राइडे को मोहर्रम का त्योहार भी था। त्योहार पर घरों में कैद रहने की नौबत न आए, इसके लिए मलबा डालकर राहत के फौरी इंतजाम करना पड़ा। हालांकि, बारिश होते ही मलबा से हाल और बुरा होना तय है।

अफसर से सवाल जवाब

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने जब इस बारे में नगर आयुक्त से बात की तो कुछ यह मिले जवाब

सवाल - चक महमूद नगर न तो गांव है और न ही अवैध तो उसकी ये हालत क्यों

जबाब - चक महमूद की हालत सुनने के बाद पता कराया था। तो पता चला कि वहां बारिश में हर साल यही हाल हो जाता है।

सवाल - पार्षद का आरोप है कि कम से कम 25 बार शिकायत कर चुके हैं लेकिन कोई नहीं सुनता

जवाब - इस बारे में कोई टिप्पणी नही कर सकता। आरोप तो कोई भी लगा सकता है।

सवाल - मामला अब आपके संज्ञान में आ चुका है तो अब चक महमूद की हालत कब तक सुधर जाएगी

जवाब - आज ही वहां टीम भेजकर कुछ कराते है।

वर्जन

करीब दो महीने से गली में सीवर का पानी जमा है। कोई सुनवाई नहीं हो रही है। न ही कोई सफाईकर्मी यहां आता है कि सफाई कार्य हो सके।

मो। शरीफ, गुलाम वारिस गली

सड़क पर करीब एक फीट सीवर का पानी जमा है। घर छोड़कर कहीं जा नहीं सकते हैं। गंदगी के बीच में रहना हमारी मजबूरी बन गई है।

अनवर, गुलाम वारिस गली

इस गंदगी की वजह से न तो यहां कोई सब्जी वाला आता है और न ही कोई मेहमान। दूर से ही बोलते है कि तुम्हारे यहां तो नरक बह रहा है।

अरशद, बाबू जरी वाली गली

रोज यहां बच्चे गिरते हैं। कोई बुजुर्ग यहां से नही निकल पाता। गिरने से कई लोगों को चोट भी लग चुकी है।

आशिफ, बाबू जरी वाली गली

मोहल्ले वालों ने यहां से निकलने के लिए मलवा डलवाया, लेकिन वह भी यहां डूब गया। अब क्या करें कुछ समझ नहीं आता

रुकईया, बाबू जरी वाली गली

पानी का पाइप भी फट चुका है। आगे रहने वालों को तो पानी की सप्लाई भी नही मिलती है। जिन लोगों को मिलती है वह गंदा पानी पीते हैं।

मो। इमरान, बाबू जरी वाली गली

इतने बड़े इलाके में केवल 8 सफाईकर्मी हैं, जिनमें से दो आए दिन छुटटी पर रहते हैं। बिल्कुल भी सफाई नहीं होती है और नगर निगम में कोई सुनता भी नही है।

मुशर्रफ, पार्षद पुत्र