क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : अब शहर के लोगों को रांची नगर निगम की ओर से टैक्स भरने से लेकर मिलने वाली अन्य सभी फैसिलिटी अब एक ही पोर्टल पर प्रोवाइड कराई जाएगी. इसके तहत वाटर यूजर चार्ज, होल्डिंग टैक्स, ट्रेड लाइसेंस जमा करने से लेकर अन्य सभी सुविधाएं इस पोर्टल से ही रेगुलेट होंगी. रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन में कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर के लिए कार्य कर रही हनीवेल कंपनी को के द्वारा कांपेक्ट सॉफ्टवेयर डेवलप किया जाएगा. नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने यह निर्देश जारी किया है.

अन्य एप भी होंगे कनेक्ट

अभी रांची नगर निगम द्वारा जितनी भी सर्विस प्रोवाइड की जा रही हैं, वह अलग अलग पोर्टल के माध्यम से होती हैं. लेकिन अब तमाम टैक्स जमा करने से लेकर अन्य सभी फैसिलिटी को एक प्लेटफॉर्म के जरिये ही प्रोवाइड करने के लिए काम शुरू हो चुका है. इस पोर्टल पर वाटर कनेक्शन लेने से लेकर पानी की शिकायत व बिल तक का स्टेटस अपडेट होते रहेगा, इसी पोर्टल पर वाटर ऐप सहित अन्य ऐप कनेक्ट होंगे.

डाटाबेस होगा तैयार

नगर विकास व आवास विभाग का अपना डाटाबेस, सर्वर और सॉफ्टवेयर होगा. लोगों की समस्या सुनने के लिए एक कॉल सेंटर भी काम करेगा. सचिव ने धनबाद व देवघर में शहरी जलापूर्ति योजना का डीपीआर जल्द जमा करने का भी निर्देश कंसल्टेंट कंपनी को दिया है. उन्होंने डीएमएफ टी फंड से धनबाद की कई सड़कों के चौड़ीकरण व सीवरेज ड्रेनेज निर्माण का निर्देश विभागीय पदाधिकारियों को दिया.