jamshedpur@inext.co.in
JAMSHEDPUR: रांची से महुलिया तक बने नेशनल हाइवे (एनएच)-33 पर छठ पूजा से पहले वाहन फर्राटा भरने लगेंगे। नेशनल हाइवे अथॉरटी (एनएचएआइ) ने सड़क की मरम्मत का काम कर रही जय माता दी कंस्ट्रक्शन टीम को छह पूजा के पहले सड़क की मरम्मत का आदेश दिया है। सड़क की मरम्मत में लापरवाही बरतने या समय से काम पूरा न करने परन कंपनी को जुर्माना भरना होगा। बता दें कि पारडीह काली मंदिर से डिमना चौक तक एनएच-33 की हालत खस्ता है। मार्ग में सड़क कम गढ्ढे ज्यादा होने से महज तीन किलो मीटर के सफर में तीन से चार गुना ज्यादा समय लग रहा है। मार्ग में सैकड़ों की संख्या में गढ्डे होने से आय दिन लोग जान गवां रहे हैं।

दुर्घटनाग्रस्त हो रहे वाहन

नेशनल हाइवे के किनारे पानी भरा होने से वाहन पलट रहे हैं। डिमना से पारडीह तक बारिश के चलते मरम्मतीकरण न हो पाने के चलते सड़क पर डालने के लिए चारकोल भी गायब हो चुका है। इस साल एनएच 33 पर 38 लोग जान गवां चुके हैं। एनएचएआई ने रांची टाटा राष्ट्रीय राजमार्ग की मरम्मत के लिए पिछले महीने 16 करोड़ रुपये का टेंडर किया था। टेंडर हासिल करने वाली कंपनी जयमाता दी कंस्ट्रक्शन मरम्मतीकरण का काम सुस्ती से कर रही हैं। रांची और चांडिल के पास थोड़े बहुत सड़क की ही मरम्मत हो पाई है। चांडिल के आगे चिलगू के पास मरम्मत हुई है। दलमा अभ्यारण्य के पास भी गढ्डे भर दिए गए हैं। गिरधारी होटल के सामने का बदनाम गढ्डा भी भर गया है। इस गढ्डे में फंस कर कई वाहन पलट चुके हैं और अब तक इस जगह हुए हादसों में पांच लोग काल के गाल में समा चुके हैं।

जमशेदपुर में हालत सबसे ज्यादा खराब

जमशेदपुर में सड़क की हालत सबसे ज्यादा खराब है। लेकिन ठेकेदार कंपनी ने अब तक यहां मरम्मत का काम शुरू नहीं किया है। इस वजह से एनएचएआई के अधिकारी कंपनी के अधिकारियों पर नाराज हैं। उन्हें तलब कर जवाब मांगा गया है। कंपनी के अधिकारियों ने एनएचएआई के आदेशानुसार छठ पूजा तक हर हाल में मरम्मत का काम पूरा करने को कहा है।