परिषदीय स्कूलों में गांधी जयंती पर चल रहा राष्ट्रीय तालीम सप्ताह

बच्चों को दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले टूल्स की दी जाएगी जानकारी

ALLAHABAD: परिषदीय स्कूलों में गांधी जयंती इस बार खास तरीके से मनाने की तैयारी है। गांधी जयंती के अवसर पर इस बार परिषदीय स्कूलों में राष्ट्रीय तालीम सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इसमें बच्चों को दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले टूल्स की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। इसके लिए शासन की तरफ से सभी जिलों के बीएसए को निर्देश भेज दिया गया है। पूरे सप्ताह में बच्चों के लिए प्रतिदिन अलग-अलग तरीके की शिक्षा देने की व्यवस्था की गई है। इस दौरान नई तालीम के प्रचार-प्रसार से संबंधित विभिन्न गतिविधियों को इसमें शामिल किया गया है। अपर शिक्षा निदेशक शिविर की ओर से जारी निर्देश में बीएसए को निर्देशित किया गया है कि वह ब्लाक स्तर पर बीईओ तथा शिक्षकों को इसके कैलेंडर उपलब्ध कराएं।

स्वच्छता पर रहेगा पूरा फोकस

राष्ट्रीय तालीम सप्ताह के दौरान सबसे अधिक फोकस स्वच्छता पर रहेगा। 26 सितंबर से शुरू राष्ट्रीय तालीम सप्ताह के अन्तर्गत बच्चों को प्रार्थना सभा में स्वच्छता की शपथ दिलाई जाएगी। टीचर्स बच्चों को स्वच्छता के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

स्कूलों की होगी सफाई

इसके बाद सामूहिक रूप से स्कूल की सफाई तथा जैविक एवं अजैविक अवशिष्टो के निस्तारण के लिए स्थान का निर्धारण होगा। इसके बाद दैनिक उपयोग में आने वाले उपकरणों का प्रदर्शन व उनके बारे में जानकारी दी जाएगी। एसएमसी की बैठक में स्वच्छता की महत्ता पर चर्चा करने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान स्वच्छता पर क्विज प्रतियोगिता आयोजित कराने का भी निर्देश दिया गया है। तीसरे दिन स्वास्थ्य संबंधी जानकारी पर शिक्षक का संबोधन एवं सामान्य बीमारियों के निदान के संबंध में जानकारी देने के लिए कहा गया है। कक्षावार स्वच्छता पर पेंटिंग व पोस्टर प्रतियोगिता के आयोजन का भी निर्देश दिया गया है।

बागवानी का भी होगा प्रशिक्षण

29 सितंबर को स्कूलों में स्थानीय स्तर पर बागवानी, हस्तकला, क्राफ्ट इत्यादि पर कार्य करने वाले व्यक्ति का संबोधन व कार्य पर चर्चा, कक्षावार स्वच्छ बस्ता प्रतियोगिता का आयोजन, हाथ धुलाने के व्यवहारिक प्रशिक्षण को शामिल किया जाएगा। 01 अक्टूबर को स्थानीय लोक कलाकार द्वारा अपनी कला का प्रदर्शन व उसके बारे में जानकारी दी जाएगी। सेवित क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाने और स्थानीय शिल्प केन्द्र, उत्पादन केन्द्र कुटीर उद्योग केन्द्र, स्थानीय परिवेश आदि का भ्रमण कराने की व्यवस्था की जाएगी। गांधी जयंती यानी 02 अक्टूबर को गांधी जी के प्रिय भजनों की प्रतियोगिता, विजेताओं का सम्मान, शिल्पियों, लोक कलाकारों, किसानों, आदि सम्मान करने का निर्देश दिया गया है।

स्कूलों में गांधी जी की 150वीं जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय नई तालीम सप्ताह व नई तालीम दिवस के आयोजन को लेकर निर्देश दिए गए हैं, जिससे आदेश का पालन सही प्रकार से हो सके।

ललिता प्रदीप

अपर शिक्षा निदेशक, बेसिक