बाजारों में भी बढ़ गई चहल-पहल, 6 अप्रैल से शुरू है नवरात्र

meerut@inext.co.in

MEERUT :  शनिवार यानी 6 अप्रैल से शुरू होने वाले नवरात्रों के लिए शहर के बाजार और मंदिरों में तैयारियां शुरू हो गई हैं. जहां एक तरफ बाजारों में दुकानों पर माता की चुनरी, नारियल, सामग्री और उपले खरीदने के लिए ग्राहकों की चहल-पहल दिखने लगी हैं. वहीं शहर के मंदिर भी फूलों व लाइटों से सज गए हैं.

 

नौ स्वरूपों की डिमांड

बाजारों में पूजन सामग्री बेचने वालों की दुकानों पर विभिन्न डिजाइनों व साइजों की चुनरी बिक रही है. इसके अलावा मां के नौ स्वरूपों वाले चित्र की भी खूब मांग है. पूजन अर्चन के लिए धूप, दीपक सहित अन्य सामग्रियों की खरीदारी भी लोगों ने आरंभ कर दी है. बात यदि माता के चुनरी की हो तो पिछले वर्ष की अपेक्षा इसकी कीमत में मामूली वृद्धि देखी जा रही है. चुनरी 10 से लेकर 200 रुपये तक बेची जा रही है.

 

मंदिरों में विशेष आयोजन

दुर्गाप्राचीन मंदिर के पंडित विशाल भारद्वाज ने बताया कि इस बार नवरात्रों में मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आ रही है, जिसे शुभ का प्रतीक माना जा रहा है. सदर काली माता के मंदिर के पुजारी गोल्डी ने बताया कि मंदिर में अष्टमी के दिन विशेष चौकी व अष्टमी व नौंवी पर कन्या पूजन का आयोजन किया जाएगा. साथ ही पूरे नौ दिन विशेष आरती होगी. जयदेवी नगर के गोल मंदिर के पुजारी राम नारायण शास्त्री ने बताया की मंदिर में हर दिन के हिसाब से मां को चोला पहनाया जाएगा व विशेष आरती होगी व नौ दिन मां का गुणगान होगा. लालकुर्ती स्थित शक्तिधाम मंदिर में नौ दिन भक्तों द्वारा मां का गुणगान किया जाएगा.

 

सज गए प्राचीन मंदिर

माता काली मंदिर, सदर

गोल मंदिर, शास्त्रीनगर

मंसादेवी मंदिर, जागृति विहार

मां अन्नपूर्णा मंदिर,

शक्तिधाम मंदिर, लालकुर्ती

दुर्गाप्राचीन मंदिर

मां शाकुंभरी देवी मंदिर

बंगाली दुर्गाबाड़ी मंदिर