LUCKNOW :

जालसाज कंपनी से 1.15 करोड़ रुपये लेकर प्रमोशन करने के मामले में मशहूर अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी को गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश होना है। ईडी उन्हें दो बार नोटिस देकर तलब कर चुकी है। पहली बार दिए गये नोटिस का नवाजुद्दीन की ओर से कोई जवाब तक नहीं आया था। ईडी मुख्यालय की मंजूरी के बाद उन्हें दोबारा पेश होने का नोटिस उनके मुंबई स्थित पते पर भेजा गया है जिसमें गुरुवार को उन्हें राजधानी के अशोक मार्ग स्थित ईडी के जोनल मुख्यालय में आकर अपनी सफाई पेश करनी है।

 

भाई से किया था संपर्क

दरअसल लाखों निवेशकों के साथ करोड़ों रुपये की जालसाजी करने वाली नोएडा की कंपनी वेब व‌र्क्स के ऑनलाइन पोर्टल एडबुक्स डॉट कॉम का नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने 1.15 करोड़ रुपये लेकर प्रमोशन किया था। साथ ही उन्होंने इस बाबत वेब व‌र्क्स के साथ कोई लिखित एग्रीमेंट भी नहीं किया था। वेब व‌र्क्स के खिलाफ मनी लांड्रिंग का केस दर्ज करने के बाद ईडी को जब इस मामले की जानकारी मिली तो जनता द्वारा निवेश किए गये पैसों को गैरकानूनी तरीके से लिए जाने के मामले में नवाजुद्दीन को उनके मुंबई के वर्सोवा के पते पर स्पीड पोस्ट से नोटिस भेजकर विगत चार अक्टूबर को तलब किया गया। ईडी के नोटिस के बावजूद नवाजुद्दीन या उनके वकील ने ईडी से संपर्क नहीं किया। इसके बाद ईडी मुख्यालय की अनुमति लेकर विगत 17 अक्टूबर को उन्हें दोबारा नोटिस भेजा गया। इससे पहले ईडी के अफसरों ने नवाजुद्दीन के भाई शम्स नवाब सिद्दीकी से संपर्क साधकर उससे नवाजुद्दीन का मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और नया पता भी हासिल कर लिया था।

 

नहीं किया था कोई एग्रीमेंट

दरअसल, नोएडा में एब्लेज इंफो सॉल्यूशंस के नाम से कंपनी खोलकर करीब 3,700 करोड़ रुपये की ठगी करने वाले अनुभव मित्तल के नक्शेकदम पर चलते हुए अनुराग गर्ग और संदेश वर्मा ने वेब व‌र्क्स के नाम से नई कंपनी खोली और निवेशकों से करीब 245 करोड़ रुपये जमा करा लिए। इसके बाद उन्होंने एडबुक्स डॉट कॉम के नाम से ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया और नवाजुद्दीन सिद्दीकी से इसका प्रमोशन कराया। यह पैसा आम निवेशकों का होने की वजह से उनसे यह रकम वसूली जानी है। अगर नवाजुद्दीन इसे वापस करने से इंकार करते हैं तो ईडी उन्हें भी केस में आरोपी बना सकती है।