ऑनलाइन लगेगी नंबर की बोली, 14 दिन करना होगा इंतजार

मुख्यालय ने आज से शुरू किया नीलामी का पहला चरण

MEERUT :  अपनी गाड़ी या बाइक के लिए वीआईपी नंबर लेना लोगों की जेब पर भारी पडेगा। परिवहन विभाग ने वीआईपी नंबरों की पहले आओ, पहले पाओ की प्रक्रिया में बदलाव करते हुए अब नंबर की बुकिंग के बाद नीलामी की प्रक्रिया को लागू कर दिया है। यानी कि अब यदि आपको नई गाड़ी के लिए वीआईपी नंबर चाहिए तो परिवहन विभाग की वेबसाइट पर पसंदीदा नंबर की बोली लगानी होगी। यदि आपकी बोली सबसे अधिक रही तो नंबर आपका होगा।

 

346 नंबरों के लिए होगी नीलामी

वाहनों के वीआईपी नंबरों की नीलामी प्रक्रिया की शुरुआत बुधवार को लखनऊ से की गई है। इस प्रक्रिया के तहत वीआईपी नंबरों की सूची में शामिल 346 नंबरों की नीलामी करके नंबर दिए जाएंगे। इन नंबरों को चार श्रेणियों में बांटा गया है। जिसमें 3000, 5000, 7500 और 15000 रुपए इन नंबरों की कीमत निर्धारित है। इन नंबरों को लेने के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट पर नंबर की बुकिंग करानी होगी।

 

14 दिन करना होगा इंतजार

वीआईपी नंबर की नीलामी प्रक्रिया दो सप्ताह तक चलेगी। इसमें पहले सप्ताह नंबर की बुकिंग कराने की प्रक्रिया सप्ताह के पहले चार दिन तक चलेगी। इसके बाद अगले तीन दिन ऑनलाइन ही नंबर की नीलामी के लिए बोली लगाई जाएगी। किसी नंबर की बुकिंग न होने पर सात दिन बाद उसकी नीलामी फिर शुरू होगी। इसके बाद अगले सप्ताह फिर चार दिन नंबर की बुकिंग होगी और तीन दिन बोली लगेगी। इस प्रक्रिया में सबसे अधिक बोली लगाने वाले को नंबर दे दिया जाएगा। 14 दिन बाद भी नंबर नीलाम न होने पर इसे पहले आओ पहले पाओ के आधार पर तय फीस पर अलॉट कर दिया जाएगा।

 

वन थर्ड पेमेंट से बुकिंग

ऑनलाइन नंबरों की नीलामी में शामिल होने वाले आवेदक को अपने पंसद के नंबर के लिए कैटगरी के अनुसार तय फीस का एक तिहाई शुल्क जमा करना होगा। जैसे कोई आवेदक यदि कोई 7500 वाले नंबरों की श्रेणी में बोली लगाना चाहता है तो उसे 2500 रुपए एडवांस जमा करने होंगे और नंबर मिलने पर बाकि राशि देनी होगी।


फैक्ट

विभागीय वेबसाइट पर होगी नंबर की बुकिंग

चार दिन रजिस्ट्रेशन फिर तीन दिन होगी बोली

रजिस्ट्रेशन के समय देने होगी एक तिहाई राशि

कम से कम तीन बोली लगाने वाले आवेदक जरुरी

लगाई जाने वाली बोलियां 500 के गुणांक में होंगी

नीलामी के अंतिम तीसरे दिन शाम 6 बजे तक लगेगी बोली

विभाग के पोर्टल पर दिखेगा बोली लगाने वाले का नाम

 

लखनऊ मुख्यालय से बतौर ट्रॉयल यह सुविधा शुरू की गई है। सफलता के बाद अन्य जिलों में लागू की जाएगी। मेरठ में संभवता अगले माह से ऑनलाइन बुकिंग शुरु होगी।

श्वेता वर्मा, एआरटीओ