GORAKHPURरेलवे के प्लेटफार्म पर शादी करने, रिसेप्शन करने और बर्थडे पार्टी मनाने की छूट मिलेगी। रेलवे कुछ घंटों के लिए पब्लिक को किराए पर देगा। साथ ही रेलवे अपनी ओर से खाने-पीने की व्यवस्था भी करेगा। हालांकि प्लेटफार्म पर शादी करने वालों को चार फीसदी बतौर वर-वधु जयमाल सेस देना पड़ेगा। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यदि ऐसा हुआ तो इससे रेलवे की इनकम बढ़ाने में मदद मिलेगी।


बोर्ड ने नियमों में किया संशोधन

रेलवे से जुड़े लोगों का कहना है कि 2017 में रेलवे बोर्ड ने प्लेटफार्म को किराए पर देने संबंधी आदेश जारी किया था। तब यह कहा गया था कि ट्रेन के प्लेटफार्म पर न होने के समय पर खाली प्लेटफार्म को किराए पर देकर एक्स्ट्रा इनकम की जा सकती है। लेकिन इस योजना का व्यापक प्रचार न होने और नियमों की सख्ती की वजह से इसको लेकर लोगों ने रुचि नहीं दिखाई। इसको देखते हुए बोर्ड ने अपने नियमों को संशोधित कर दिया। रेलवे बोर्ड ने शादी, बर्थडे और रिसेप्शन के लिए प्लेटफार्म को किराए पर देने के नियम में ढील दे दी।


क्षेत्रफल से तय होगा किराया-भाड़ा

रेलवे से जुड़े लोगों का कहना है कि एक घंटे के लिए प्लेटफार्म को किराए पर बुक कराया जा सकता है। इस योजना में हर तरह के प्लेटफार्म को शामिल किया गया है। लेकिन प्रमुखता उन रेलवे प्लेटफार्म को दी जाएगी, जो लगातार तीन घंटे तक खाली रहते हैं। उन पर कोई ट्रेन नहीं आती है। प्लेटफार्म पर दावत देने वालों को खाने-पीने व्यवस्था भी रेलवे के रेट पर उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि पार्टी आर्गनाइजर बाहर से भी भोजन का प्रबंध कर सकते हैं। शादी के प्रोग्राम के लिए अधिकतम चार घंटे तक के लिए प्लेटफार्म को किराए पर दिया जा सकेगा। किसी भी पार्टी के लिए क्षेत्रफल के हिसाब से पेमेंट करने की शर्त रखी गई है। प्लेटफार्म का किराया उसके महत्व के हिसाब से रखा जाएगा।

 

रेलवे बोर्ड ने यह फैसला लिया है कि चार घंटे के लिए खाली पड़े प्लेटफार्म को बुक किया जा सकेगा। इसके लिए खाली प्लेटफार्म के संबंध में सूचना भी मांगी गई थी। अभी एनईआर में इसको लेकर कोई तैयारी नहीं शुरू की गई है।

संजय यादव, सीपीआरओ, एनईआर