- दो घंटे से ज्यादा लेट हो गई गरीब रथ, कृषक भी रही लेट

- प्लेटफॉर्म पर बमुश्किल पैसेंजर्स की कट रही रात

GORAKHPUR: ट्रेन पैसेंजर्स की मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रही है। बेतहाशा गर्मी में ट्रेनों की लेटलतीफी पैसेंजर्स पर भारी पड़ रही है। गर्मी में दिन तो किसी तरह से कट जा रहा लेकिन प्लेटफॉर्म पर रात गुजारने में काफी मुश्किल हो रही है। रात गहराते ही ट्रेन के इंतजार में बाहर से लेकर भीतर पैसेंजर्स की भीड़ नजर आने लग रही है। उमस के बीच मच्छरों के काटने से पैसेंजर्स हलकान हो जा रह हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर रेल गाडि़यां समय से चलने लगी हैं। पटरियों की मरम्मत और नवीनीकरण का काम पूरा होते ही सारी गाडि़यां समय से चलने लगेंगी।

डेढ़ घंटे की देरी से रवाना हुई गरीब रथ

तीन दिन पहले ही केंद्रीय रेल मंत्री ने ट्रेन के लेट होने की जवाबदेही कर्मचारियों पर टाल दी है। रेल मंत्री ने कहा है कि यदि ट्रेन देरी से चली तो रेलवे कर्मचारियों पर कार्रवाई होगी। रेल मंत्री के इस निर्देश का कोई असर नजर नहीं आ रहा है। सोमवार की रात अमृतसर गरीब रथ करीब डेढ़ घंटे की देरी से प्लेटफॉर्म पर पहुंची। इस ट्रेन के पहुंचने के पहले दो बार प्लेटफॉर्म चेंज किया गया। यात्रियों को पहले सूचना दी कि प्लेटफॉर्म नंबर चार पर गाड़ी को प्लेस किया जाएगा। बाद में घोषणा हुई कि एक नंबर प्लेटफॉर्म नंबर से ट्रेन जाएगी। यात्री सामान लेकर भागमभाग करते रहे। सहरसा जंक्शन से चलकर अमृतसर जाने वाली ट्रेन दो बजकर छह मिनट पर पहुंची। यहां से ट्रेन एक घंटे 31 मिनट की देरी से रवाना हुई। वाराणसी से चलकर लखनऊ जाने वाली कृषक एक्सप्रेस मऊ जंक्शन से चलाई जा रही है। सोमवार को राइट टाइम चली ट्रेन एक घंटे 20 मिनट की देरी से गोरखपुर पहुंची। रात में 12 बजकर 25 मिनट पर ट्रेन को लखनऊ रवाना किया जा सका। गोरखपुर से चलकर कानपुर अनवरगंज जाने वाली चौरीचौरा एक्सप्रेस सोमवार की रात 10 बजकर 45 मिनट पर चली। लेकिन कानपुर तक पहुंचते-पहुंचते पौने दो घंटे तक ट्रेन लेट हो गई।

मई माह में कुछ यूं बनी रही ट्रेंस की हालत

ट्रेन एवरेज लेट मिनिमम मैक्सिमम

15004 चौरीचौरा एक्सप्रेस 250 मिनट 100 मिनट 732 मिनट

15007 कृषक एक्सप्रेस 76 008 मिनट 329 मिनट

12203 गरीब रथ 587 355 मिनट 920 मिनट

12565 बिहार संपर्क क्रांति 100 25 मिनट 437 मिनट

12555 गोरखधाम 100 19 मिनट 435 मिनट

19038 अवध एक्सप्रेस 44 15 मिनट 800 मिनट

12553 वैशाली एक्सप्रेस 189 23 मिनट 485 मिनट

बॉक्स

प्लेटफॉर्म पर काट रहे मच्छर, चोरी का डर

ट्रेन के इंतजार में प्लेटफॉर्म पर रात गुजारने वाले पैसेंजर्स को मच्छर हलकान कर रहे हैं। मच्छरों के काटने से पैसेंजर्स को प्रॉब्लम हो रही है। उधर यात्रियों की भीड़ के बीच सामान चोरी होने का डर भी लोगों के मन में बना रहता है। यात्रियों की तादाद को देखते हुए सुरक्षा के इंतजाम भी नाकाफी नजर आते हैं। आरपीएफ और जीआरपी की गश्त ट्रेनों के आने पर होती है। ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा कर्मचारी ज्यादातर समय पोस्ट पर ही मौजूद रहते हैं। आरपीएफ के लोगों का कहना है कि सीसीटीवी कैमरों की मदद से पूरे जंक्शन की निगरानी की जाती है।

वर्जन

बाहर से आने वाली ट्रेंस ही विलंब से चल रही हैं। एनईआर की गाडि़यों को समय से चलाया जा रहा है। एनईआर में विलंब से आने वाली ट्रेनों का टाइम भी मेंटेन किया गया है। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए सभी तरह के प्रबंध किए गए हैं। जल्द ही सभी रेलगाडि़यां समय से चलने लगेंगी।

- संजय यादव, सीपीआरओ