- एनएचएआई की ओर से एनएच 29 के लिए मिला बजट

- 15 दिसंबर से बांटी जाएगी मुआवजे की राशि

GORAKHPUR: गोरखपुर-वाराणसी पर फोरलेन बनाने का काम अधिकारी न होने से लटका था। बजट की रफ्तार भी काफी मंद थी। मगर अब इसके लिए शासन ने बजट जारी कर दिया है। इसके लिए डिपार्टमेंट को करीब एक दर्जन से ज्यादा गांव के लिए प्रतिकर की धनराशि मिल गई है। भारत सरकार की राष्ट्रीय राजमार्ग विकास योजना के तहत सेलेक्ट हुए एनएच-29 के वाराणसी-गोरखपुर सेक्शन 157.200 से 208.300 किमी के 79.670 से एनएच 28, 251.700 किमी तक के भूखंड (गोरखपुर बाईपास सेक्शन) के निर्माण के लिए अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू हो गई।

कई तहसील में होगा अधिग्रहण

विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी ने बताया कि इस योजना से प्रभावित गांवों की जमीन का अधिग्रहण शुरू किया जाना है। इसमें ग्राम गोला तहसील के सुरदहा, सोहराभार बुजुर्ग, मेदुआपार व तीहा मोहम्मदपुर के साथ ही बांसगांव तहसील के देउरबीर, वस्तुपार, अनंदीपुर, अरनी और मिश्रौली की धनराशि विभाग को मिल गई है। बताया कि प्रभावित जमीन के भूस्वामियों को अपना लेने के लिए कुछ कागजों की जरूरत पड़ेगी, जिसे वह तैयार रखें, ताकि प्रतिकर विवरण के दिन उन्हें किसी तरह की समस्या से दो-चार न होना पड़े।

इनका होना है अधिग्रहण

कोडरी मु। मेदुआपर, सोहरभारब बु, सूरदाह, तीहा मोहम्मदपुर, खजुरी पांडेय, उसरी, बभनौली, फरसाड, बैदौली, साउखोर, लखनापार, सहडौली, चक सुल्तानी, पॉजूपार, इमिलअहेवा, अतायर, अकोलही, हटवा, मेहदिया, कैदहाबुजुर्ग, कैदहा खुर्द, वस्तुपार, अनन्दीपुर, देउरबीर, मराछी, मिश्रौली, तील विजरा, सुकहना, दार्हा बुजुर्ग, प्रेमपुर, देवकली, करनजहवां, अवईपाकड, मडकडिया, खरकटवा, सुगन्दगढ़, शेरपुर, चमराह।

इन चीजों की होगी जरूरत

वर्तमान उद्धरण खतौनी

तहसीलदार द्वारा प्रमाणित हिस्सा प्रमाण पत्र

शपथ पत्र (फोटो के साथ)

अदेयता प्रमाण पत्र

प्रत्येक भूस्वामी का रसीदी टिकट

पासबुक बैंक की ओर से प्रमाणित हस्ताक्षर व खाता नंबर (फोटो के साथ)

बैंक का आईएफएससी कोड

पते के संबंध में प्रमाण पत्र (आधार कार्ड, फोटो आईडी कार्ड, पासपोर्ट)

मोबाइल नंबर

15 से 17 दिसंबर तक लगेगा कैंप

विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी ने बताया है कि एनएचएआई की ओर से गोरखपुर में एनएच 29 के लिए बासगांव तहसील की भूमि का प्रतिकर वितरण कैम्प का आयोजन 15 दिसम्बर से 17 दिसम्बर तक किया जा रहा है। इसमें मेदुआपार, सूरदाह, उसरी, आनन्दीपुर में 16 दिसम्बर को तथा वस्तुपार, मिश्रौली में 17 दिसम्बर को उक्त गावों में सुबह 10 बजे से प्रतिकर वितरण कैम्प ऑर्गनाइज किया जाएगा। इसी प्रकार गोरखपुर से सोनौली बाइपास निर्माण के लिए प्रेमपुर, करनजहवा, मडकडिया में 17 दिसम्बर को तथा देवकली, अवईपाकड़, खरकटवा, सुगन्दगढ़ एंव शेरपुर चमराह में 18 दिसम्बर को सुबह 10 बजे से प्रतिकर का वितरण किया जाएगा।