-आयोग की सदस्य रश्मि जायसवाल ने 15 फरियादें सुनीं

बरेली : आला हजरत हेल्पिंग सोसायटी की अध्यक्ष एवं तीन तलाक पीडि़ता निदा खान का मामला अब राज्य महिला आयोग पहुंच गया है। आयोग की सदस्य रश्मि जायसवाल ने एसएसपी से निदा खान की फाइल आयोग को उपलब्ध कराने के लिए कहा है। निदा ने बुधवार को एक दिवसीय दौरे पर शहर आईं राज्य महिला आयोग की सदस्य रश्मि जायसवाल से इंसाफ की गुहार लगाई थी।

कार्रवाई के दिए निर्देश

सर्किट हाउस में जन सुनवाई के दौरान आयोग की सदस्य से निदा समेत 15 पीडि़ताएं मिलने पहुंची। निदा ने अपनी व्यथा आयोग की सदस्य के सामने रखी। निदा की बात सुनने के बाद रश्मि जायसवाल ने एसएसपी मुनिराज जी से निदा की फाइल तलब की है। साथ ही निदा की चोटी काटने वाले को ईनाम देने के घोषणा करने वाले मोईन सिद्दीकी पर कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने विश्वास दिलाया कि बेतुके बयान देने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

14 अन्य मामले भी सुने

उन्होंने 14 अन्य मामलों की सुनवाई की। इनमें से तीन मामलों में तुरंत पुलिस को मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए। साथ ही जो मामले न्यायालय में विचाराधीन हैं, उनकी पीडि़ताओं की सहायता के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी नीता अहिरवार को निर्देश दिए। पीडि़ताओं को कानूनी सहायता, बच्चों की पढ़ाई, रोजगारपरक कोर्स का प्रशिक्षण देने की बात कही। वहीं रश्मि जायसवाल के समक्ष इंसाफ की गुहार लगाने दस वर्षीय रेप पीडि़ता पहुंची। बच्ची के साथ तीन साल पहले पड़ोसी ने हैवानियत की थी। इसके बाद से वह मानसिक तौर पर स्वस्थ्य नहीं है। बच्ची के विकलांग माता-पिता ने रश्मि जायसवाल से कहा कि मामला कोर्ट में विचाराधीन है। आरोपित जेल से बाहर है। वह पड़ोस का ही रहने वाला है। बच्ची को डराता रहता है।