-सुरक्षा के रखी जा रही चाक-चौबंद व्यवस्था

-एसएसपी ने दिए किसी को ड्यूटी से ना हटाने के डायरेक्शंस

-15 तक ही देखा जा सकेगा रात में ताजमहल

AGRA। दुनिया के अजूबे ताजमहल का रात्रि दर्शन मंडे से शुरू हो गया है। इसको लेकर एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। पहले दिन मंडे नाइट में ताज रात्रि दर्शन के लिए टूरिस्ट को नियमानुसार शिल्पग्राम कैम्पस में इकट्ठा किया गया। यहां से चाक-चौबंद व्यवस्थाओं के साथ मंडे को टूरिस्ट ने ताज दिखाने के लिए ले जाया गया।

सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजामात

बता दें कि पूर्णिमा की रात से दो दिन पहले और दो दिन बाद तक ताजमहल को रात में खोला जाता है। सुप्रीम कोर्ट के डायरेक्शंस के अनुसार, रात्रि दर्शन को लेकर न्यायपालिका की ओर से डिस्ट्रिक्ट जज के प्रतिनिधि के रूप में एक एडिशनल डिस्ट्रिक्ट जज ने मॉनिटरिंग की।

कप्तान ने कसी व्यवस्था

हाल ही में अरेस्ट हुए आतंकवादियों की ओर से दिए गए बयानों के बाद ताजमहल की सुरक्षा को लेकर लोकल एडमिनिस्ट्रेशन ही नहीं बल्कि लखनऊ और दिल्ली तक खासी अलर्टनेस है। एसएसपी शलभ माथुर की ओर से दिए गए डायरेक्शंस के मुताबिक, ड्यूटी को 'एज इट इज' रखने के लिए कहा गया है। अपने डायरेक्शन में एसएसपी शलभ माथुर ने साफ कहा कि बिना उनसे पूछे थानाध्यक्ष लेवल से किसी भी पुलिसकर्मी की ड्यूटी चेंज नहीं की जाएगी।

चप्पे-चप्पे पर होती है चेकिंग

ताजमहल के पांच सौ मीटर दायरे वाले यलो जोन ही नहीं बल्कि, आसपास के एरियाज में भी पुलिस की खासी सख्ती है। स्कैनिंग टीम, डॉग स्क्वायड, बीडीएस आदि टीम के साथ ही साथ ताजमहल के आसपास चैकिंग के लिए बनाए गए बैरियर ही नहीं बल्कि मेहताबग बाग, यमुना नदी किनारे स्थित दशहर घाट आदि स्थलों पर भी तैनात जवानों को एक्स्ट्रा अलर्ट रहने के लिए कहा गया है।

क्भ् तक ही होगा रात्रि दर्शन

एएसआई के वरिष्ठ संरक्षण सहायक मुनज्जर अली के अनुसार, पूर्णिमा के दिन से दो दिन पहले और दो दिन बाद तक नियमानुसार ताजमहल के रात्रि दर्शन कराए जाते हैं। इस हिसाब से क्ख् मई से शुरू हुआ रात्रि दर्शन क्म् मई तक चलना चाहिए। लेकिन, क्म् मई को फ्राइडे होने की वजह से इस डेट में रात्रि दर्शन नहीं कराया जा सकेगा। इस बार फ्राइडे की वजह रात्रि दर्शन सिर्फ क्भ् मई की रात तक ही हो सकेगा।

'ताजमहल की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच ही टूरिस्ट को ताज का रात्रि दर्शन कराया जा रहा है.'

मनीषा सिंह, सीओ ताज सुरक्षा