आई स्पेशल

स्लग: मामला झारखंड राज्य आवास बोर्ड का, सिर्फ 89 लोगों ने दिया आवेदन, 31 मार्च है लास्ट डेट

-सितंबर में भी मांगा गया था आवेदन, लोगों ने नहीं दिखाया इंट्रेस्ट

>ranchi@inext.co.in

RANCHI (9 March): पांच बार एक्सटेंशन के बावजूद नहीं मिले फ्लैटों के खरीदार। जी हां, झारखंड आवास बोर्ड के मकानों को खरीदने में लोग इंट्रेस्ट नहीं दिखा रहे हैं। आलम यह है कि पांचवीं बार डेट एक्सटेंड करने पर मात्र 89 लोगों ने आवेदन किए हैं। जबकि राज्य आवास बोर्ड के पास करीब 340 फ्लैट व मकान खाली हैं। अब आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च रखी गई है। लेकिन, स्थिति को देखते हुए ऐसा नहीं लग रहा है कि इस बार भी राज्य आवास बोर्ड के सभी मकानों को खरीदार मिल पाएंगे। गौरतलब हो कि सितंबर महीने में आवेदन के लिए आवास बोर्ड ने नोटिस निकाला था, लेकिन उस समय भी लोग आगे नहीं आए।

लॉटरी से होगी नीलामी

आवास बोर्ड ने रांची, धनबाद, हजारीबाग और डालटनगंज में खाली पड़े 340 मकान और फ्लैट के लिए आवेदन मांगा है। इस बार जितने आवेदन जमा होंगे, उन्हें लॉटरी में शामिल किया जाएगा। गौरतलब हो कि बोर्ड के रांची में 48 फ्लैट, धनबाद में 66, हजारीबाग में 179 और डालटनगंज में 47 फ्लैट हैं, जिनकी नीलामी लॉटरी से होनी है।

क्या है क्राइटेरिया

बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया आवास या फ्लैट जिस हालत में है, उसी हालत में आवेदकों को दिए जाएंगे। वैसे लोग ही आवेदन के पात्र होंगे, जिन्हें अपने स्वयं या पत्‍‌नी तथा आश्रित बच्चे के नाम से झारखंड राज्य के किसी भी जिले में नगर निगम, नगर पालिका, नगर निकाय, अधिसूचित क्षेत्र, आवासीय भूसंपदा सुधार न्यास या अन्य सरकारी उपक्रम की परिधि में कोई मकान, फ्लैट, भूखंड पूर्णत:या आंशिक रूप से फ्र होल्ड या लीज होल्ड बेसिस पर न हो।

बॉक्स

रांची में 40 फ्लैट, हर आय ग्रुप के लिए

रांची के अरगोड़ा में 634 वर्ग फ ट के दो फ्लैट पिछड़ा वर्ग के लिए हैं, जिसकी अनुमानित कीमत 20,58,123 रखी गई है। हरमू व अरगोड़ा में मध्यम आय वर्ग के लिए निर्माणाधीन 910 से 1200 वर्ग फ ट के 28 फ्लैट हैं, जिसकी अनुमानित अंतरिम कीमत 32,42,448 से 42,75,756 रखी गई है। अल्प आय वर्ग के लिए 298 वर्गफ ट के 10 फ्लैट हैं। इसकी कीमत 8,98,545 रखी गई है। इसके अलावा भी अलग-अलग वर्ग के लिए कुछ अन्य फ्लैट की लॉटरी होगी।