दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

-पास के लिए आवेदक को करना होगा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, पास एप्रूव्ड होने पर दी जाएगी आवेदक के मोबाइल पर इंफार्मेशन

KANPUR : पास लेकर नो इंट्री में घुसने वाले भारी वाहनों को अब थोड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने पास देने में धांधली खत्म करने व पारदर्शिता बनाने के लिए पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है। इसके तहत अब पास लेने के लिए वाहन मालिक को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके अलावा उसके पास को एप्रूवड करने की जानकारी विभाग की ओर से आवेदक को ऑनलाइन ही दी जाएगी। जबकि, इसके पहले यह प्रक्रिया लोकल स्तर पर मैनुअली की जाती थी।

पोर्टल पर करना होगा लॉग-इन

टीआई दिनेश सिंह के अनुसार आवश्यक सेवाओं वाले वाहनों को नो इंट्री में इंट्री करने के लिए पास की आवश्कयता पड़ती थी। इस पास के लिए आवेदक को एसपी ट्रैफिक ऑफिस में आवेदन करना होता था। आने वाले आवेदनों में से आवश्यक सेवाओं को उपलब्ध कराने वाले वाहनों को पास मुहैया करा दिए जाते थे। जबकि, अब इस पास के लिए आवेदक को ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट www.KANPURtrafficpolice.com पर लॉग इन करना होगा। आवश्यक डाक्युमेंट्स को ऑनलाइन ही अपलोड करना होगा। इसके बाद इसे विभाग की ओर से आवश्कता के अनुसार निर्धारित समय के लिए पास उपलब्ध कराया जाएगा।

मोबाइल पर दी जाएगी जानकारी

उन्होंने बताया नो इंट्री में भारी वाहन की इंट्री के लिए पास एप्रूवड होने की स्थिति में आवेदक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही उसे इसकी जानकारी दे दी जाएगी। इसके बाद इसी पोर्टल पर अपनी आईडी से लॉगइन कर नो इंट्री पास का एप्रूवल चेक किया जा सकता है। संबंधित वाहन के ड्राइवर को इसका प्रिंट आउट अपने पास रखना होगा, जिसे जरूरत पड़ने पर ट्रैफिक पुलिस को दिखाया जा सकेगा।

''नो इंट्री पास के लिए आवेदक को ऑनलाइन प्रक्रिया अपना सकते हैं। इसके तहत यदि आवेदक का पास मंजूर किया जाएगा तो उसे उसके मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से इसकी जानकारी दे दी जाएगी। इससे पारदर्शिता भी बढ़ेगी।

- दिनेश सिंह, टीआई

---------------------

- 200 चालान औसतन किए जाते हैं हर महीने नो इंट्री में घुसे वाहनों का

- 04 मेन प्वाइंट्स पर शहर में लागू है नो इंट्री

- 50 से ज्यादा वाहनों को नहीं मिल सकेगा इंट्री पास

-------------------