sanam.singh@inext.co.in

JAMSHEDPUR: वैसे तो लौहनगरी में स्वच्छता को लेकर लाखों शौचालय बनाए गए हैं, लेकिन जिला समेत शहर केकई थानों में लेडीज टॉयलेट नहीं है। इससे महिला पुलिसकर्मियों के साथ ही साथ थाना आनेवाली महिला फरियादियों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। थानों 10 घंटे से भी ज्यादा ड्यूटी करनेवाली महिला पुलिसकर्मियों और फरियादियों को मजबूरी में जेंट्स टॉयलेट का इस्तेमाल करना पड़ रहा है।

जिले में हैं 34 थाने

जिले में कुल 34 थानों में 200 महिला पुलिस की तैनाती की गई है, हर थाने में दो से तीन महिला पुलिसकर्मी तैनात रहती है। ज्यादातर महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती शहरी इलाकों के थानों में ही है। हमने पड़ताल की तो शहर मुख्य थानों में महिलाओं के लिए शौचालय के व्यवस्था मिली। इनमें बिष्टुपुर थाना, साकची थाना, पुलिस मुख्यालय, गोलमुरी थाना शामिल हैं। बाकी थानों में महिलाओं के लिए सेपरेट शौचालय नहीं है। सिटी एसपी प्रभात कुमार ने बताया पुराने थानों में महिलाओं के लिए शौचालय की व्यवस्था नहीं है। उन्होंने कहा कि नए बन रहे थानों में महिलाओं के लिए सेपरेट शौचालय की व्यवस्था की गई है।

यहां हैं महिला शौचालय

-पुलिस मुख्यालय

-गोलमुरी थाना

- साकची थाना

- बिष्टुपुर थाना

शहर के पुराने थानों में सेपरेट लेडीज टॉयलेट की व्यवस्था नहीं है। नए बन रहे थानों में सेपरेट महिला शौचालय की व्यवस्था की गई है।

-प्रभात कुमार, सिटी एसपी, जमशेदपुर