बैंकों की तर्ज पर क्यू आर सिस्टम
allahabad@inext.co.in
ALLAHABAD: अगर आपको स्पीड पोस्ट या रजिस्ट्री या फिर मनीऑर्डर के अलावा डाक विभाग से संबंधित कोई काम के लिए लम्बी-लम्बी कतार लगाते हैं तो थोड़ा इंतजार कर लीजिए। खासतौर से प्रधान डाकघर में, जहां आपको अब ना तो लाइन लगाना पड़ेगा और ना ही परेशानी उठानी पड़ेगी। इसके लिए डाकघर प्रशासन आपको क्यू आर सिस्टम का इस्तेमाल करने का अवसर उपलब्ध कराने जा रहा है। बैंकों की तर्ज पर प्रधान डाकघर में डिजिटल क्लॉक में आपका टोकन शो करेगा और आप अपना संबंधित कार्य आसानी से करा सकेंगे।

मेन गेट पर होगी एंट्री
डाकघर में अपना संबंधित काम कराने से पहले हर किसी को क्यू आर सिस्टम के अन्तर्गत मेन गेट पर इंट्री करानी होगी। जहां डाक कर्मचारी आपका नाम, पता व संबंधित कार्य का डिटेल एक रजिस्टर पर दर्ज कराना होगा। इतना ही नहीं मेन गेट पर एंट्री के बगैर किसी भी कस्टमर को डाकघर परिसर में आने नहीं दिया जाएगा।

बैठने के लिए मिलेगी चेयर
मेन गेट पर एंट्री कराने के बाद खासतौर से बड़े-बुजुर्गो को बैठाने के लिए भी डाकघर प्रशासन की ओर से व्यवस्था की जाएगी। सीनियर पोस्ट मास्टर आफिस के बगल में बने रूम में चेयर उपलब्ध रहेगी जहां पर एंट्री करने वालों को बैठाया जाएगा। ताकि जब तक उनका नम्बर ना आए वह आराम से रूम में रह सकें।

डिजिटल क्लॉक बताएगा नम्बर

-डाक विभाग ने पहले चरण में रोजाना चार सौ कस्टमर को टोकन उपलब्ध कराने की योजना बनाई है।

-गेट पर एंट्री करने के बाद संबंधित कस्टमर को टोकन भी उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें नम्बर अंकित रहेगा।

-फिर प्रत्येक काउंटर के उपर एक डिजिटल क्लॉक के जरिए संबंधित कस्टमर का नम्बर शो करेगा।

-इसके जरिए कस्टमर अपना कार्य पूरा करा सकेगा।

 

कचहरी में भी होगी सुविधा

डाकघर प्रशासन ने पहले चरण के अन्तर्गत जुलाई के अंतिम सप्ताह में अपने यहां क्यूआर सिस्टम की सुविधा प्रदान करेगा। इसके बाद कचहरी स्थित प्रधान डाकघर में भी इस योजना को लागू किया जाएगा। सीनियर पोस्टमास्टर आरएन यादव की मानें तो दूसरे प्रधान डाकघर में अगस्त तक सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है।

 

वर्जन

प्रधान डाकघर में लम्बे समय से लाइन में लगने को लेकर कस्टमर को परेशानियां होती थी। इसी समस्या का समाधान करने के लिए क्यू आर सिस्टम को लागू किया जा रहा है। जिसमें बगैर एंट्री किए किसी को भी अंदर नहीं आने दिया जाएगा।

-सुबोध प्रताप सिंह, प्रवर डाक अधीक्षक इलाहाबाद परिक्षेत्र