- सिटी में स्कूली बच्चे भी बाइक से भरते नजर आते हैं फर्राटा

- पैरेंट्स करते लापरवाही, आरटीओ व स्कूल प्रबंधन भी बने रहते अंजान

GORAKHPUR: लाड-दुलार में स्कूल जाने वाले बच्चे को ही बाइक थमा देने के फैशन ने लाडलों की जान खतरे में डाल रखी है. शहर में जहां देखो वहीं स्कूल ड्रेस में दो पहिया वाहनों पर फर्राटा भरते बच्चे नजर आ जाते हैं. रफ्तार के शौक में टीनएजर्स बाइक से खतरनाक स्टंट तक करने से नहीं चूकते. लेकिन पैरेंट्स और स्कूल प्रशासन से लेकर आरटीओ के जिम्मेदारों तक किसी को इसे रोकने की फुर्सत नहीं है. इसी का नतीजा है कि स्कूल की छुट्टी होने के बाद फर्राटा भरना और स्टंट दिखाना आम बात हो गई है.

सिविल लाइंस एरिया के स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे बाइक से स्कूल आते हैं लेकिन इन बच्चों को बाइक या स्कूटी से आने पर स्कूल की तरफ से किसी प्रकार की मनाही नहीं है. वहीं आरटीओ की तरफ से इन स्कूली बच्चों के बाइक चलाने को लेकर किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की जाती है. आलम यह है कि सिविल लाइंस स्थित प्राइवेट स्कूलों के बाहर बच्चों के बाइक और स्कूटी खड़ी कर जाम के झाम से लोगों को मजबूर किया जाता है.

कहीं भारी न पड़ जाए लापरवाही

सिटी के ज्यादातर स्कूलों में आरटीओ की तरफ से बाइक से स्कूल आने की मनाही के लिए कैंपेन चलाया गया था. कुछ दिनों तक इसका असर भी दिखाई दिया. लेकिन फिर स्कूली बच्चे बाइक से फर्राटा भरते दिखने लगे हैं. कुछ स्कूलों को छोड़ दें तो ज्यादातर स्कूलों के बच्चे न सिर्फ बाइक से स्कूल आते हैं बल्कि स्कूल कैंपस में बाइक खड़ी करने के बजाय बाहर ही लाइन से गाड़ी पार्क कर देते हैं जिसके चलते राहगीरों को जाम का सामना भी करना पड़ जाता है. कुछ स्कूल वालों का दावा है कि बच्चों को चेतावनी दी जा चुकी है बावजूद इसके वे नहीं मानते हैं. उनके पैरेंट्स से भी इसके लिए कहा जा चुका है लेकिन पैरेंट्स भी बच्चे को बाइक से स्कूल भेजना शान समझते हैं.

प्वॉइंट आउट कर लेंगे एक्शन

वहीं आरटीओ और ट्रैफिक पुलिस का दावा है जल्द ही ऐसे स्टूडेंट्स को प्वॉइंट आउट किया जाएगा कि कहां-कहां बाइक स्कूल के बाहर खड़ी की जाती है. बाहर खड़ी बाइक या स्कूटी के पाए जाने पर ई-चालान काटा जाएगा. साथ ही बाइक चलाते मिले बच्चों से जुर्माना वसूलने के लिए अभियान चलाया जाएगा.

फैक्ट फिगर

सिटी में सीबीएसई स्कूल - 85

सीआईएससीई स्कूल - 19

मोटर साइकिल की संख्या - 603141

स्कूटी की संख्या - 86381

वर्जन

बच्चों को बाइक चलाने देना गलत है. स्कूल के बाहर गाड़ी खड़ी कर जाम लगाना तो और भी गलत है. आरटीओ व ट्रैफिक पुलिस को कार्रवाई करने का निर्देश है.

- आरके श्रीवास्तव, एडीएम सिटी