RANCHI: राजधानी को जाम मुक्त शहर बनाने की पहल शुरू कर दी गई है। ऐसे में अगर आप भी रोड किनारे जहां-तहां गाडि़यां पार्क करते हैं तो अपनी आदत बदल डालिए। चूंकि रोड किनारे गाड़ी खड़ा करना आपको महंगा पड़ सकता है। इसके तहत रांची नगर निगम अगले महीने से रोड किनारे नो पार्किग सिस्टम लागू करने जा रहा है। पूरी सिटी के लिए नगर निगम ने खाका तैयार कर लिया है। इसके बाद भी कोई अपनी गाड़ी रोड किनारे नो पार्किग जोन में खड़ा करता है तो उसकी गाड़ी इंफोर्समेंट टीम जब्त कर ले जाएगी। इसके बाद फाइन देकर स्टोर से गाड़ी छुड़ानी होगी।

15 दिनों में जोन होंगे चिन्हित

सिटी में नो पार्किग वाली जगहों को चिन्हित करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। 15 दिनों के अंदर नो पार्किग जोन चिन्हित कर नई व्यवस्था लागू की जाएगी। इसके बाद मॉनिटरिंग के लिए रांची नगर निगम होम गार्ड के जवानों को तैनात करेगा, जो नो पार्किग में गाड़ी खड़ी करने वालों पर कार्रवाई करेंगे।

बन रहा पेड पार्किग जोन

पार्किग सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए रांची नगर निगम ने कई जगहों पर पेड पार्किग जोन बनाया है। इसमें लिंक रोड और मुख्य सड़कों के किनारे पार्किग के लिए जगह तय की है, जहां पार्क करने के लिए टू व्हीलर और फोर व्हीलर का अलग-अलग चार्ज तय है। इसके तहत कई अन्य जगहों पर भी पेड पार्किग की सुविधा लोगों को जल्द मिलने लगेगी।

मेन रोड में क्रेन तैनात

गाडि़यों को जब्त करने की जिम्मेवारी इंफोर्समेंट टीम की होगी, जो पूरे शहर में मूव करती रहेगी। इस दौरान गाडि़यों को जब्त कर स्टोर पहुंचा दिया जाएगा। वहीं फोर व्हीलर को भी टो अवे कर लिया जाएगा। इसके लिए फिलहाल मेन रोड में क्रेन को तैनात कर दिया गया है। जल्द ही इसकी मूवमेंट शहर में भी शुरू कर दी जाएगी।

वर्जन

15 दिनों के अंदर तैयारी कर नया पार्किग सिस्टम लागू किया जाएगा। इसके बाद शहर को जाम से मुक्ति मिलेगी। इंफोर्समेंट टीम को इसकी जिम्मेवारी दी जाएगी। इसके अलावा पार्किग जोन भी तय किया जाएगा ताकि लोग जहां-तहां गाडि़यां खड़ी न करें। पब्लिक को भी अवेयर होना होगा तभी सिटी को स्मूथ बनाया जा सकेगा।

संजय कुमार, डीएमसी, रांची नगर निगम