JAMSHEDPUR: नागपुर से बालासोर जा रही मिलिट्री स्पेशल ट्रेन में मंगलवार को सैनिकों का सफर काफी मुश्किल भरा रहा। ट्रेन में पानी खत्म होने से जवान प्यासे सफर कर रहे थे। बिजली और पानी की आस में ये ट्रेन तीन घंटे तक टाटानगर की मेन डाउन लाइन पर खड़ी रही। इस दौरान टाटा नगर की डाउन मेन लाइन जाम रहने से ट्रेन के परिचालन में बाधा आई। सेना के जवान बिना ट्रेन को चार्ज कराए जाने के लिए तैयार नहीं थे। लेकिन, आखिर में ये स्पेशल ट्रेन बिना पावर के ही टाटा नगर से रवाना हुई।

काफी परेशानी हुई

सेना का साजोसामान लेकर नागपुर से बालासोर जा रही मिलिट्री स्पेशल ट्रेन में सफर कर रहे सेना जवानों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। 34 बोगी की इस ट्रेन में दो एसी कोच और एक स्लीपर कोच में सेना के अधिकारी और जवान सफर कर रहे थे। बाकी बोगियों में सेना के वाहन और अन्य सामान था। ट्रेन जब नागपुर से चली तो थोड़ी देर बाद ही इसका पावर खत्म होने से एसी ने काम करना बंद कर दिया। कोच के पंखे भी नहीं चल रहे थे। इस गर्मी में जवानों को काफी दिक्कत हुई। सेना के अधिकारियों ने बीच में पड़ने वाले हर रेलवे स्टेशन पर रेलवे के अधिकारियों से ट्रेन में पानी चढ़ाने, इसकी बैट्री चार्ज करने और सफाई करने का अनुरोध किया लेकिन, उनकी कहीं नहीं सुनी गई। ट्रेन में पाी खत्म होने की वजह से जवान प्यासे थे। अगले स्टेशन पर ये सब कराने की बात कह रेलवे के अधिकारी जवानों को टरकाते रहे। शाम पौने पांच बजे जब ये ट्रेन टाटानगर रेलवे स्टेशन पहुंची तो सेना के जवानों ने रेलवे स्टेशन के निदेशक एचके बलमुचू से बात कर ट्रेन को पानी देने, सफाई कराने और बैट्री चार्ज कराने को कहा। निदेशक के कहने पर रेलवे के अधिकारियों ने ट्रेन में पानी तो भर दिया लेकिन, सफाई और चार्जिग के लिए तैयार नहीं हुए। सेना के अधिकारियों ने डीआरएम से भी बात की लेकिन, कोई फायदा नहीं हुआ। बाद में रेलवे के अधिकारियों ने ट्रेन को अगले स्टेशन पर चार्जिग देने की बात कह कर किसी तरह रवाना किया और अपनी डाउन लाइन खाली कराई। इसके बाद डाउन लाइन पर परिचालन चालू हो सका।

प्लेटफार्म नहीं होने से आई दिक्कत

मिलिट्री स्पेशल ट्रेन आने की सूचना टाटा नगर रेलवे स्टेशन को नहीं थी। इस वजह से इसे प्लेटफार्म की मेन डाउन लाइन पर ले लिया गया। बाद में जब सेना के जवानों ने पानी भरने और चार्जिग को कहा तो अधिकारियों के पसीने छूट गए। ट्रेन के प्लेटफार्म पर नहीं होने से स्टेशन का बिजली का केबल गाड़ी तक नहीं पहुंच सका।

ट्रेन में पानी दे दिया गया है। मिलिट्री स्पेशल को रवाना करा दिया गया है। ट्रेन के प्लेटफार्म पर नहीं होने से पावर चार्ज नहीं हो सका।

एचके बलमुचू, स्टेशन अधीक्षक