- जीआरपी दर्ज नहीं कर रही मुकदमा, भटक रहा युवक

- स्टेशन का मामला बताकर टरका दे रही कैंट थाना पुलिस

GORAKHPUR: गोरखपुर जंक्शन पर बाइक चोरी हो गई तो मुकदमा लिखवाने की मुश्किल झेलनी पड़ सकती है। जंक्शन पर प्लेटफॉर्म और सर्कुलेटिंग एरिया के अलावा बाकी जगहों पर होने वाली किसी वारदात की कोई जिम्मेदारी जीआरपी नहीं लेगी। कई साल पूर्व हुए सीमांकन में अपने कार्यक्षेत्र से बाहर का मामला बताकर जीआरपी केस दर्ज करने से परहेज करेगी। तहरीर लेकर कैंट थाना पर पहुंचे तो वहां रेलवे स्टेशन का मामला बताकर लौटा दिया जाएगा। कुछ ऐसा ही वाकया रेलवे स्टेशन के कुली राकेश साहनी के साथ हुआ है। 13 दिनों से बाइक चोरी का मुकदमा दर्ज कराने के लिए राकेश जीआरपी से लेकर कैंट थाना का चक्कर लगा रहा है। जीआरपी प्रभारी ने कहा कि उनके क्षेत्र में घटना नहीं हुई है। प्लेटफॉर्म और सर्कुलेटिंग एरिया के अलावा अन्य सभी स्थान कैंट और शाहपुर क्षेत्र में लगते हैं।

जीआरपी थाना के पास चोरी हुई बाइक

रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले कर्मचारियों के दो पहिया वाहन जीआरपी थाना के आसपास खड़े होते हैं। दो नवंबर को तिघरा निवासी राकेश साहनी अपनी बाइक लेकर रेलवे स्टेशन पर पहुंचा। प्लेटफॉर्म नंबर एक पर जीआरपी थाना के पास बाइक खड़ी करके वह काम करने चला गया। शाम को लौटा तो उसकी बाइक गायब थी। उसने जीआरपी को सूचना दी। बताया कि रोजाना सारे स्टाफ वहीं पर बाइक खड़ी करते हैं। बाइक चोरी वाली जगह को कैंट थाना क्षेत्र का बताकर जीआरपी ने मुकदमा दर्ज करने से मना कर दिया। परेशान होकर वह शुक्रवार को कैंट थाना पर पहुंचा। वहां मौजूद पुलिस कर्मचारियों ने उसे दोबारा जीआरपी थाना भेज दिया। 13 दिनों से परेशान राकेश तहरीर लेकर भटक रहा है।

अक्सर उठ जा रही स्टॉफ की बाइक

रेलवे स्टेशन परिसर में बाइक खड़ी करने वालों पर चोरों की नजर है। कैब-वे से भीतर जाने वाले रेलवे कर्मचारियों की बाइक अक्सर चोरी होती है। दो नवंबर को कुली की बाइक चोरी हुई। कुछ दिनों के बाद एक लोको पायलट की बाइक चोरी हो गई। उधर सर्कुलेटिंग एरिया में भी खड़ी बाइक पर चोरों की नजर है। जीआरपी से जुड़े लोगों का कहना है कि रेलवे कर्मचारी, जीआरपी, पुलिस सहित अन्य स्टाफ के वाहन जीआरपी थाना के आसपास खड़े होते हैं। लोगों की लापरवाही की वजह से चोर मौका देखकर वाहन उड़ा देते हैं। जीआरपी के लोगों का कहना है कि प्लेटफॉर्म नंबर एक जीआरपी के क्षेत्र में पड़ता है। प्लेटफॉर्म नंबर नौ शाहपुर में पड़ता है। प्लेटफॉर्म के नीचे सड़क जीआरपी के कार्यक्षेत्र में नहीं आती है। इसलिए चोरी का मुकदमा थानों की पुलिस को दर्ज करना होगा।

वर्जन

जीआरपी थाना के पास सड़क पर खड़ी बाइक चोरी हुई है। यह जगह कैंट थाना के क्षेत्र में शामिल है। इसलिए कुली को कैंट थाना पर जाकर मुकदमा दर्ज कराने को कहा गया। सर्कुलेटिंग एरिया और प्लेटफॉर्म जीआरपी में है। जबकि कैब-वे से आने पर प्लेटफॉर्म के नीचे की सड़क कैंट क्षेत्र का हिस्सा है।

- अजीत कुमार सिंह, इंस्पेक्टर, जीआरपी थाना

बाइक चोरी से पीडि़त युवक ने हमको तहरीर नहीं दी। यदि वह तहरीर लेकर थाने पर आया तो जगह का परीक्षण कर लिया जाएगा। तत्काल मुकदमा दर्ज कराकर विवेचना प्रारंभ कर दी जाएगी। लेकिन पीडि़त ने हमको अभी तक कोई सूचना नहीं दी है।

- रवि कुमार राय, इंस्पेक्टर कैंट