JAMSHEDPUR: गर्मी की छुट्टी शुरू होने से पहले ही शहर के लोगों ने दूसरी जगहों पर छुट्टियां मनाने के लिए ट्रेनों और बसों में बुकिंग करवा ली है। ट्रेन में सीटें खाली नहीं होने पर लोग अब स्लीपर बसों में सीट बुक करा रहे हैं, जिससे कि वे इस बार गर्मी में अपनी मनपंसद जगह जा सकें

तीन महीने पहले से बुकिंग शुरू

दूसरे प्रदेशों के रमणीक और सुंदर जगहों में गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए लोगों तीन माह पहले से ही ट्रेनों में रिजर्वेशन करा रखे हैं। टाटानगर रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली, जम्मू, पंजाब, चेन्नई, मुंबई, हरिद्वार, जयपुर, अजमेर आदि के लिए टिकट बुक कर रखे हैं। नई दिल्ली-पुरी, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में 15 जून तक बुकिंग हैं। वहीं साउथ बिहार एक्सप्रेस में जून तक सीट नहीं हैं। टाटानगर स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर में टिकट के लिए लाइन लगी रहती हैं। रिजर्वेशन नहीं मिलने के लिए लोग कोटा में तीन-पांच कर रहे हैं।

यहां घूमने जाते हैं लोग

जलपाईगुड़ी, कोलकत्ता, पुरी, भुवनेश्वर, दीघा, दार्जलिंग, गया, मथुरा, आगरा, वाराणसी, अयोध्या, शिमला, नैनीताल, देहरादून, हरिद्वार, जम्मू, अमृतसर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर, सिक्किम, शिलांग, मुबंई, दिल्ली जाते है।

टूरिज्म प्लेस के साथ बिहार की बसें फुल

गर्मियों की छुट्टियां होने से टूरिज्म प्लेस के साथ ही उप्र, बिहार जाने वाले लोगों बसों में सीट बुक रहा रहे हैं। शहर से पुरी, सिलीगुड़ी, जलपाइगुड़ी, भुवनेश्वर, दिघा, गया आदि जगह छुट्टियां बिताने के लिए लोग जा रहे हैं। स्लीपर बसों में फ्री वाई-फाई सहित कंफर्टेबल सीट सफर को आसान बनाती है।

पुरुषोत्तम एक्सप्रेसमें 30 मई को मेरा 29 वेटिंग हैं। मुझे घूमने के लिए दिल्ली जाना था, लेकिन टिकट कंफर्म नहीं होने से मुझे लगता है वेटिंग में ही यात्रा करनी पडे़गी। गर्मियों की छुट्टी के चलते ट्रेनें में लंबी वेटिंग चल रही है।

चंदन सिंह, जुगसलाई

मुझे साउथ बिहार एक्सप्रेस से घूमने जाना है। वेटिंग लिस्ट बहुत लंबी है, सीट नहीं मिल रही है। गर्मी की छुट्टी को देखते हुए रेल विभाग को पटना के लिए एक-दो विशेष ट्रेन चलाना चाहिए।

विकास गोप

हमें घूमने के लिए भुवनेश्वर जाना था, पर ट्रेनों में काफी भीड़ है। इससे काफी परेशानी हो रही है। टिकट कंफर्म नहीं हुआ तो स्लीपर बस से ही घूमने जाएंगे। गर्मी की छुट्टी के चलते ट्रेनों में टिकट कंफर्म नहीं हो पा रहे हैं।

नवीन महतो

गर्मी छुट्टी में ट्रेन में जगह नहीं मिल रही है, वहीं बस में एक सप्ताह पहले से बुकिंग कराने पर टिकट उपलब्ध हो पा रहा है। अब तो शहर से पास वाली जगहों पर ही घूमने के लिए प्लान बनाना होगा।

-राजू प्रमाणिक