- हर सब स्टेशन पर तैनात किया जाएगा एक नोडल अफसर

- शिकायत लेकर कंज्यूमर्स को नहीं लगाने होंगे बिजली विभाग के चक्कर

बरेली -

बिजली बिल ज्यादा आ गया है या फिर वोल्टेज सहीं नहीं आ रहे हैं तो अब आपको न तो बिजली विभाग के चक्कर लगाने पड़ेंगे और न ही अपनी समस्या का समाधान कराने के लिए किसी की जेब गर्म करनी होगा. कंज्यूमर्स की समस्याओं का तत्काल समाधान करने के लिए अब सभी सब स्टेशन पर एक-एक नोडल अफसर आपकी हेल्प के लिए मौजूद रहेगा. शिकायत करने के तीन दिन के अंदर उसका समाधान हो जाएगा. शासन के निर्देश पर जल्द ही नोडल अफसर सब स्टेशन पर तैनात कर दिए जाएंगे.

नहीं भटकेंगे उपभोक्ता

बिजली बिल या बिजली से संबंधित किसी शिकायत का निस्तारण कराने के लिए अभी उपभोक्ता को एक टेबल से दूसरी टेबल पर चक्कर लगाए जाते हैं, लेकिन नोडल अफसर तैनात होने के बाद उपभोक्ताओं की समस्या भी दूर हो जाएगी. बिजली से संबंधित सभी तरह की समस्याएं नोडल अफसर सुनकर संबंधित कर्मचारी या अधिकारी को समाधान के लिए भेज देगा. फिर तीन दिन के अंदर समस्या का समाधान करना होगा. यदि समस्या ऐसी है जिसके समाधान में तीन दिन से ज्यादा समय लग सकता है तो नोडल अधिकारी समस्या के निस्तारण होने की डेट भी शिकायतकर्ता को देगा, जिससे उसे बार-बार चक्कर न लगाने पड़ें.

बनेगा अलग ऑफिस

नोडल ऑफिसर को ढूंढने के लिए कंज्यूमर्स को परेशान न होना पड़े इसके लिए सभी सब स्टेशन पर अलग ऑफिस बनाया जाएगा. बताते चले कि नोडल ऑफिसर बनाने के लिए उस इलाके के जेई, अवर अभियंता या फिर टीजीटू को चुना जा सकता है.

तत्काल काट सकते है कनेक्शन

कंज्यूमर्स की शिकायतें सुनने के साथ ही नोडल ऑफिसर को कुछ पॉवर भी दी जाएगी, जिससे वह अपने एरिया में बिजली चोरों, बड़े बकायेदारों पर कार्रवाई कर सके. इसके लिए उन्हें उच्चाधिकारियों से परमिशन लेने की जरूरत नहीं होगी.

फैक्ट्स एंड फिगर

शहर में कुल डिवीजन == 4

कुल सब डिवीजन == 8

कुल सब स्टेशन == 30

शहर में कुल उपभोक्ता == करीब 2 लाख

वर्जन --

ऊर्जा मंत्री के आदेश पर उपभोक्ताओं की शिकायतों का समय से निस्तारण कराने के लिए सभी सब स्टेशनों पर जल्द ही एक-एक नोडल ऑफिसर तैनात किया जाएगा.

एसके सक्सेना, चीफ इंजीनियर