ranchi@inext.co.in
RANCHI:  लोकसभा चुनाव का महासंग्राम शुरू हो चुका है. रांची लोकसभा सीट के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है. बुधवार से नामांकन करने की प्रक्रिया रांची में शुरू होगी. डीसी ऑफिस स्थित ए ब्लॉक के कमरा नंबर 6 में नामांकन किया जा सकता है, जहां रांची जिला निर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त राय महिमापत रे सुबह के 11 बजे से दोपहर के तीन बेज तक उपस्थित रहेंगे. यह जानकारी मंगलवार को डीसी राय महिमापत रे और एसएसपी अनीश गुप्ता ने दी.

जुलूस के लिए लेनी होगी अनुमति
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि नामांकन से पहले यदि किसी पार्टी के प्रस्तावित प्रत्याशी जुलूस निकालना चाहते हैं तो उन्हें पहले ही प्रशासन से इसकी अनुमति लेनी होगी. जुलूस का रूट मैप उपलब्ध कराना होगा, ताकि ट्रैफि क को व्यवस्थित किया जा सके.

वेबसाइट पर अपलोड होगी जानकारी
पदाधिकारी ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया दिन के 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगी, जिसे उसी दिन वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. इसके अलावा नामांकन के दिनों के लिए रांची समाहरणालय में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है ताकि अपने कायरें के लिए समाहरणालय आने- जाने वाले लोगों को कोई परेशानी ना हो.

अब तक 40 लाख जब्त
उपायुक्त ने बताया कि चुनाव से पूर्व सभी एहतियात बरते जा रहे हैं. अब तक रांची जिले में 40 लाख रुपए से अधिक राशि बरामद की गई है. 11 गैर लाइसेंसी हथियार जब्त किए गए हैं और 560 लीटर से अधिक अवैध शराब की जब्त की जा चुकी है.

सी-विजिल एप पर आए मामले का हुआ निष्पादन
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि सी- विजिल ऐप में अब तक 77 मामले आए हैं, जिनका निपटारा करते हुए 23 मामलों में कार्रवाई हो चुकी है. 16 केस में एफ आईआर दर्ज हुई है और 22 जगहों पर पुलिस चेकिंग की जा रही है, ताकि असामाजिक तत्वों और उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जा सके. उन्होंने कहा कि रांची पुलिस पूरी मुस्तैदी के साथ भयमुक्त एवं संवैधानिक तरीके से निर्वाचन के लिए संकल्पित है. अब तक लगभग 2500 लोगों पर 107 की कार्रवाई शुरू कर दी गई है.