327 प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर ही कार्यरत

558 विभिन्न टीचिंग पदों के लिए विज्ञापन निकाला गया था

30 हजार से ज्यादा हो जाएगी वर्तमान सेशन में स्टूडेंट्स की संख्या

i special

-इलाहाबाद युनिवर्सिटी में न्यू एकेडमिक सेशन में नहीं हो सकेगी शिक्षकों की भर्ती, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने लगाई है रोक

dhruva.shankar@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में प्रस्तावित पांच सौ से अधिक शिक्षकों की भर्ती पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद रोक लगा दी है। इस वजह से जुलाई के दूसरे सप्ताह से शुरू होने जा रहे न्यू एकेडमिक सेशन में एक बार फिर गेस्ट फैकल्टी के भरोसे पढ़ाई कराने की तैयारी हो चुकी है। इसके लिए गेस्ट फैकल्टी की वैकेंसी जारी हो चुकी है।

महत्वपूर्ण तथ्य

-इलाहाबाद युनिवर्सिटी के विभिन्न विभागों में वर्तमान में प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में 327 ही कार्यरत हैं।

-पिछले एकेडमिक सेशन में कुल 25 हजार छात्र-छात्राएं अध्ययन कर रहे थे।

-न्यू एकेडमिक सेशन में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन सहित अन्य कोर्सो में साढ़े पांच हजार नए छात्र-छात्राओं की इंट्री हो जाएगी।

558 पदों पर होनी है भर्ती

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में लम्बे समय से शिक्षकों के पद खाली चल रहे हैं। न्यू एकेडमिक सेशन में शिक्षण कार्य प्रभावित न हो इसके लिए शिक्षकों के 558 पदों के लिए विज्ञापन निकाला गया था। इसमें असिस्टेंट प्रोफेसर के सर्वाधिक 336 पद, एसोसिएट प्रोफेसर के 156 और प्रोफेसर के 66 पदों पर भर्ती किया जाना है। इसके लिए 22 मई तक आवेदन लिए गए थे।

मंत्रालय ने लगा दी है रोक

आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अभ्यर्थी इंटरव्यू का इंतजार कर ही रहे थे कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षक भर्ती में अनियमितता की शिकायतें मिलने के बाद उस पर रोक लगा दी है।

डीन की अध्यक्षता में बनेगी कमेटी

गेस्ट फैकल्टी के लिए डीन की अध्यक्षता में बनने वाली कमेटी अभ्यर्थियों का इंटरव्यू कर चयन करती है। कमेटी में संबंधित विभागों के अध्यक्ष व अन्य सदस्य भी शामिल होते हैं। गेस्ट फैकल्टी का विज्ञापन जारी होने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि 15 अगस्त तक यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

बॉक्स

लॉ में संविदा पर होगी नियुक्ति

यूनिवर्सिटी की लॉ फैकल्टी में गेस्ट फैकल्टी नहीं बल्कि संविदा पर असिस्टेंट प्रोफेसर के आठ पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मांगा गया है। इसका प्रोफार्मा वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है। अभ्यर्थियों को अपना आवेदन पत्र पांच जुलाई तक पंजीकृत डाक या स्पीड पोस्ट के जरिए रजिस्ट्रार के पास भेजना होगा।

वर्जन

यूनिवर्सिटी लम्बे समय से शिक्षकों की कमी से जूझ रही है। न्यू एकेडमिक सेशन में छात्र संख्या तीस हजार का आंकड़ा पार कर जाएगी। ऊपर से मंत्रालय ने प्रस्तावित शिक्षक भर्ती पर रोक लगा दी है। इस संबंध में एम एचआरडी मिनिस्टर से मिलकर उन्हें युनिवर्सिटी की वस्तु स्थिति से अवगत कराया जाएगा।

प्रो। राम सेवक दुबे, अध्यक्ष इलाहाबाद युनिवर्सिटी शिक्षक संघ

----------

-यूनिवर्सिटी में होगा 202 गेस्ट फैकल्टी का अप्वॉइंटमेंट

क्कक्त्रन्ङ्घन्द्दक्त्रन्छ्व: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में न्यू एकेडमिक सेशन में गेस्ट फैकल्टी का अप्वॉइंटमेंट प्रॉसेस शुरू हो गया है। कला, विज्ञान, वाणिज्य व विधि संकाय में कुल 36 विषयों में 202 गेस्ट फैकल्टी अप्वॉइंट होंगे। पहली बार ईडब्ल्यूएस को दस फीसदी आरक्षण दिए जाने का भी प्रावधान किया गया है। यूजीसी रेगुलेशन-2018 के तहत गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति की जाएगी।

पदों की संख्या

गेस्ट फैकल्टी के 202 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इसमें अनारक्षित कैटेगरी के 83, ईडब्ल्यूएस कोटे के बीस पद, ओबीसी कैटेगरी के 54, एससी कैटेगरी में 30 व पंद्रह पदों पर एसटी कैटेगरी अभ्यर्थियों की नियुक्ति किया जाना है।

12 जुलाई लास्ट डेट

अनारक्षित, ओबीसी और ई-डब्ल्यूएस कोटे के तहत आवेदन करने वालों को पांच सौ रुपए और एससी व एसटी कैटेगरी का दौ सौ रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई तक है।