कॉलेजों के टॉपर्स की कॉपियां भी होंगी क्लास वाइस अपडेट

टॉपर्स लिस्ट में नाम दर्ज कराने के लिए स्टूडेंट में होगी प्रतिस्पर्धा

Meerut। सीसीएसयू में अब टॉपर्स की लिस्ट में नाम दर्ज कराने के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। अब स्टूडेंट्स टॉपर्स छात्र की कॉपियों को ऑनलाइन देख सकेंगे। वहीं अपनी कॉपियों को ऑनलाइन देखने से टॉपर्स छात्रों का भी प्रोत्साहन होगा। यही नहीं, सिर्फ कैम्पस की ही नहीं बल्कि कॉलेजों के टॉपर्स स्टूडेंट्स की कॉपियां भी ऑनलाइन अपलोड होगी। इससे स्टूडेंट्स में टॉपर्स लिस्ट में नाम दर्ज कराने की चाह बढ़ेगी। यूनिवर्सिटी के प्रेस प्रवक्ता डॉ। प्रशांत कुमार ने बताया कि इस सत्र से टॉपर्स की कॉपियों को वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इससे स्टूडेंट में प्रतिस्पर्धा बढे़गी।

कई साल से चल रही प्लानिंग

कॉपियों को अपलोड करने की प्लानिंग कैम्पस में पिछले तीन-चार सालों से चल रही थी। हालांकि, पिछले साल भी इस प्लानिंग पर काम हुआ था, लेकिन बीच में ही अधूरा रह गया था, लेकिन इस साल इस प्लानिंग को अंतिम रूप दे दिया गया है। इसबार होने वाली परीक्षा की कॉपियों को ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा।

कॉलेजों की कॉपी होंगी

इस योजना के तहत यूनिवर्सिटी के टॉपर्स के अलावा कॉलेजों के टॉपर्स की भी कॉपी अपलोड होगी। इससे कॉलेजों के शिक्षकों में भी शिक्षण गुणवत्ता सुधारने की प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। वहीं, स्टूडेंटस में भी होनहारों की दौड़ में भाग लेने की रुचि बढ़ेगी।

ये बहुत ही अच्छा है। ऑनलाइन कॉपियों को देखने से स्टूडेंट्स को पता लगेगा कि कैसे सवालों के जवाब दें कि बेहतर नंबर ला सकें।

निगहत, टीचर समाजशास्त्र, इस्माईल कॉलेज

यह प्रयास बहुत अच्छा है, इससे स्टूडेंट्स में प्रतिस्पर्धा की भावना बढ़ेगी, जिससे अन्य भी पढ़ाई पर ध्यान देंगे व आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे।

दीप्ति सक्सेना, टीचर, फिजिक्स, इस्माईल कॉलेज

क्या कहते है स्टूडेंट

ऑनलाइन कॉपी होगी तो इससे स्टूडेंट्स में आपसी कांप्टीशन बढ़ेगा, यह अच्छा प्रयास है।

पायल, स्टूडेंट

कॉपियों के ऑनलाइन होने से स्टूडेंट्स को फायदा होगा। टॉपर्स को भी अलग सा महसूस होगा, उनको प्रोत्साहन मिलेगा।

सना, स्टूडेंट