-मरीज करा सकेंगे फ्री डायलिसिस एवं मिलेंगी निशुल्क दवाइयां

-अस्पताल में शुरू हो गए रजिस्ट्रेशन, लगाई गई 10 मशीनें

आगरा। जिला अस्पताल में मरीजों को राहत पहुंचाने के लिए डायलिसिस की सुविधा गुरुवार से शुरू हो रही है। जिसमें मरीजों की निशुल्क डायलिसिस किया जाएगा। इसके साथ ही मरीजों को निशुल्क दवाइयां भी वितरित की जाएंगी। यह योजना शुरू होने के बाद मरीजों को काफी इसका लाभ मिलेगा। अब मरीजों को डायलिसिस के लंबी चौड़ी फीस नहीं भरनी पड़ेगा। जिला अस्पताल में किडनी की बीमारी से जूझ रहे मरीजों की संख्या में हमेशा अधिकता रहती है। जिसमें सबसे ज्यादा डायबिटीज और हाई बीपी के मरीज शामिल है। इन मरीजों की किडनी में समस्या आ जाती है और वह काम करना बंद करने लगती है ऐसे में मरीजों को डायलिसिस कराना पड़ता है। यदि किसी व्यक्ति की किडनी खराब हो जाती है तो उसे एक सप्ताह में दो बार डायलिसिस कराना पड़ता है। प्राइवेट अस्पताल में यह खर्चा वहीं दो से तीन हजार का आता है वहीं जिला अस्पताल में मरीज अपना अब फ्री डायलिसिस करा सकेंगे।

दस मशीनें करेंगी डायलिसिस

साई की तकिया स्थित जिला अस्पताल में फ्री डायलिसिस की सुविधा गुरुवार से शुरू हो जाएगी। मरीजों के डायलिसिस करने के लिए शुरुआती दौर में दस मशीनें लगाई गई है। वाराणसी की कंपनी इसमें अपनी सुविधाएं दे रही है। बता दें कि जिला अस्पताल में मरीजों को डायलिसिस कराने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यह रजिस्ट्रेशन फ्री ऑफ कॉस्ट किया जाएगा। इसमें किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह सुविधा मरीजों को राहत पहुंचाने के लिए शुरू की गई है।

प्राइवेट में लगते है दो से तीन हजार रुपये

एसएन मेडिकल कॉलेज में डायलिसिस के लिए चार्ज वसूला जाता है। वहीं निजी अस्पतालों में डायलिसिस के लिए दो से तीन हजार रुपये वसूले जाते हैं। जिला अस्पताल में इस नई सुविधा के लिए अभी तक छह रजिस्ट्रेशन हो चुके है। गुरुवार से डायलिसिस की सुविधा शुरू हो जाएगी।