फैजाबाद भी अब अयोध्या

- योगी सरकार ने इलाहाबाद के बाद फैजाबाद का नाम भी बदला

- दशरथ के नाम से बनेगा मेडिकल कॉलेज, श्री राम के नाम पर एयरपोर्ट

- कहा, पूरा देश जानता है कि अयोध्या की जनता क्या चाहती है

LUCKNOW:

भाजपा सरकार ने इलाहाबाद के बाद फैजाबाद का नाम भी बदल दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान यह घोषणा की। बोले कि आज पूरा देश जान रहा है कि अयोध्या की जनता क्या चाहती है। अयोध्या के साथ दुनिया की कोई ताकत अन्याय नहीं कर सकती है। पहले क्या यहां कोई मुख्यमंत्री आता था? लोग अयोध्या का नाम तक लेने से डरते थे। सीएम ने कहा कि वे संतों के साथ जनकपुरी भी जाएंगे। अयोध्या के विकास के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी। राजर्षि दशरथ के नाम से यहां पर मेडिकल कॉलेज बनेगा तो मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के नाम से शानदार एयरपोर्ट का निर्माण किया जाएगा।

डेढ़ साल में आया छह बार

योगी ने कहा कि मैं सीएम बनने के बाद डेढ़ साल में छह बार अयोध्या आया हूं। अयोध्या की भावना, देश की भावना के साथ हम खुद को जोड़ना चाहते हैं, तभी ऐसे आयोजन किए जा रहे हैं। हमने अयोध्या को तारों के जाल से मुक्त कराया, सड़कों को चौड़ा किया। हम हरिद्वार की हर की पैड़ी की तर्ज पर सरयू तट पर राम की पैड़ी को विकसित करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामायण सर्किट बनाने की योजना शुरू की जिससे अयोध्या समेत रामायण काल के सभी महत्वपूर्ण स्थलों का सुनियोजित विकास होगा और देश-विदेश के श्रद्धालुओं को समस्त सुविधाएं दी जा सकेंगी। प्रधानमंत्री ने नमामि गंगे परियोजना के तहत अयोध्या और फैजाबाद के नालों का पानी सरयू में प्रवाहित न हो, इसकी योजना को मंजूरी प्रदान कर दी है। दरअसल जहां दुख और दरिद्रता न हो, वहीं रामराज्य है। पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार देश में तमाम ऐसी योजनाएं चला रही है जिसमें जाति, संप्रदाय, समुदाय का कोई भेदभाव नहीं है।

200 साल पुराने संबंध जीवंत

योगी ने कहा कि कोरिया की फ‌र्स्ट लेडी किम जोंग सुक के आगमन के दौरान रानी हो के स्मारक का शिलान्यास होने से भारत और कोरिया के बीच दो साल पुराने संबंध जीवंत हो गये हैं। दरअसल धर्म ही हमें एक-दूसरे से जोड़ता है। श्रीराम के अनुयायी कई देशों मे हैं जो आज अयोध्या में रामलीला के माध्यम से अपनी कला का प्रदर्शन भी करने जा रहे है। आने वाले समय में विश्व पटल का अयोध्या की एक अलग पहचान होगी। दो साल के जिस तरह अयोध्या में आयोजन किए जा रहे हैं, वे इसी तरह आगे भी जारी रहेंगे। इस अवसर पर राज्यपाल राम नाईक, बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन, केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य व डॉ। दिनेश शर्मा के अलावा कोरिया से आए प्रतिनिधिमंडल के सदस्य मौजूद थे।

इन योजनाओं का ऐलान

क्वीन हो स्मारक- 24.66 करोड़

राम कथा पार्क- 7.59 करोड़

राम की पैड़ी- 12.64 करोड़

राम की पैड़ी का उच्चीकरण- 41 करोड़

आईपीडीएस योजना- 51 करोड़

अमृत योजना- 37 करोड़

15 पशुशालाओं एवं चारागाहों का निर्माण एवं विकास- 3.69 करोड़