आगरा। ट्रेन में यात्रा के दौरान किसी पैसेंजर्स की अचानक तबियत खराब हो जाने पर उन्हें अगले स्टेशन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब ट्रेनों में चिकित्सकीय सुविधा पैसेंजर्स को उपलब्ध होगी। पहले पैसेंजर्स को सामान्य चिकित्सकीय सुविधा ही मिल पाती थी। किसी भी प्रकार की परेशानी के लिए अगले स्टेशन का इंतजार करना पड़ता था, लेकिन अब 3-4 लाख रुपये की मेडिसिन किट ट्रेन में ही उपलब्ध होगी। इसमें 58 प्रकार की विभिन्न मेडिसिन उपलब्ध रहेगीं।

किट में ये सुविधा रहेगी उपलब्ध

ट्रेनों में नई व्यवस्था के अनुसार डिलीवरी किट, ऑक्सीजन सिलेंडर, कैथेटर्स, सभी साइज के बैंडेज, इंजेक्शन आदि की सुविधा मुहैया होगी। इसमें 58 प्रकार की मेडिसिन भी मौजूद रहेगी। इस मौके पर कोई पैसेंजर्स हार्ट पेशेंट है तो उनको यात्रा के दौरान किसी प्रकार का खतरा नहीं होगा। क्योंकि जरूरत पड़ने पर ऑक्सीजन का सिलेंडर भी मौजूद रहेगा।

अभी तक ये थी व्यवस्था

अभी तक ट्रेन में यात्रा के दौरान किसी प्रकार की परेशानी होने पर टीटीई के पास मेडिसिन किट उपलब्ध रहती थी। सामान्य चोट लगने सर्दी, जुकाम या अन्य कोई परेशानी होने पर टीटीई से मेडिसिन लेकर काम चलाना पड़ता था। फ‌र्स्टएड के बाद अगले स्टेशन का इंतजार करना पड़ता था, लेकिन रेलवे द्वारा नई व्यवस्था होने पर विषम परिस्थितियों में पैसेंजर्स को अगले स्टेशन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस बारे में एडीआरएम आगरा डीके सिंह ने बताया कि रेलवे की योजनाएं हैं, पैसेंजर्स की बेहतरी के लिए लागू की जा रही है।

शुरुआत में 162 ट्रेन में लागू होगी व्यवस्था

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार पहले चरण में ये व्यवस्था 162 ट्रेनों में उपलब्ध कराई जाएगी। जो 162 ट्रेनें हैं, उसमें से 60 ट्रेनें आगरा-दिल्ली-हावड़ा रूट पर चलती हैं।